IPL 2021: Robin Uthappa's big record broken, know who created a new record

यह घटना बुधवार को तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद के बाद घटी जब उथप्पा ने सुनील नारायण का हवा में लहराता कैच छोड़ा था।

Loading

दुबई. भारत और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बल्लेबाज रोबिन उथप्पा (Robin Uthappa) को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) मैच में गेंद पर लार लगाते हुए देखा गया जो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के कोविड-19 से जुड़े दिशानिर्देशों का उल्लंघन है।

यह घटना बुधवार को तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद के बाद घटी जब उथप्पा ने सुनील नारायण का हवा में लहराता कैच छोड़ा था। उन्हें मिड ऑन क्षेत्र में गेंद पकड़ने के बाद उस पर लार लगाते हुए देखा गया और इसके बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया। आईपीएल ने इस घटना के बारे में अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है।

आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण इस साल जून में गेंद को चमकाने के लिये लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस खेल की मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, ‘‘अगर खिलाड़ी गेंद पर लार लगाता है तो अंपायर इस स्थिति से निबटेंगे और खिलाड़ियों की इस नयी प्रक्रिया से तालमेल बिठाने के शुरुआती चरण के दौरान उदारता बरतेंगे लेकिन आगे इस तरह की घटना पर टीम को चेतावनी दी जाएगी। ”

आईसीसी दिशानिर्देशों में कहा गया है, ‘‘एक टीम को प्रत्येक पारी में दो चेतावनी जारी की जा सकती है लेकिन गेंद पर लार के लगातार उपयोग पर पांच रन की पेनल्टी लगायी जाएगी। जब भी गेंद पर लार का उपयोग किया जाएगा तब अंपायरों को गेंद साफ करना होगी। ” इस मैच में केकेआर के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स को 37 रन से हार का सामना करना पड़ा था। (एजेंसी)