ipl-2020-rr-vs-kxip-rahul-tewatia-says-he-believed-in-himself-despite-facing-worst-20-balls-of-his-career-

IPL T20 सीज़न-13 का 9 वाँ मैच जो रविवार को राजस्थान रॉयल्स (RR) और (KXIP) के बीच शारजाह में खेला गया, बिलकुल ऐतिहासिक था। हाई वोल्टेज शॉक देने वाला था।

-विनय कुमार

IPL T20 सीज़न-13 का 9 वाँ मैच जो रविवार को राजस्थान रॉयल्स (RR) और (KXIP) के बीच शारजाह में खेला गया, बिलकुल ऐतिहासिक था। हाई वोल्टेज शॉक देने वाला था। 

वेस्टइंडीज (WI) के तेज़ गेंदबाज़ शेल्डन कॉट्रेल के 1 ओवर में 5 छक्के जड़कर विनिंग स्टार बने राहुल तेवतिया ने कहा कि अपनी पारी की शुरुआत में ‘सबसे खराब 20 गेंदें’ खेलने के बाद भी उनका आत्मविश्वास बना हुआ था। तेवतिया की आतिशी पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स (RR) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के बेहद रोमांचक मुकाबले में रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को हरा दिया। हालांकि, KXIP ने राजस्थान रॉयल्स केनलिए बहुत बड़ा लक्ष्य दिया था, पर टीम के बल्लातोड़ बल्लेबाजों ने रानॉन्नके उस पहाड़ को आसानी से काट दिया। तेवतिया की पारी की शुरुआत काफी धीमी थी।18वें ओवर में विस्फोटक होने से पहले तेवटिया 23 गेंदों में सिर्फ़ 17 रन बनाकर खेल रहे थे।

‘हरियाणा हरिकेन’ ने किसे बनाया निशाना 
27 साल के स्टार क्रिकेटर बन चुके ‘हरियाणा हरिकेन’ राहुल तेवतिया ने जीत के बाद कहा- “टीम को पता था कि मैं बड़े शॉट खेल सकता हूं. मुझे खुद पर भरोसा था. एक छक्का बल्ले से निकलने की देर थी.’उन्होंने कहा,‘एक ओवर में पांच छक्के शानदार थे. मैंने लेग स्पिनर को मारने की कोशिश की, लेकिन हो नहीं सका. इसलिए मैंने दूसरे गेंदबाजों को निशाना बनाया।”

याद रहेगा ये ओवर 
राजस्थान रॉयल्स (RR) को अंतिम तीन ओवर में 51 रन चाहिए थे, बहुत आसान भी नहीं था। लेकिन तेवतिया कॉट्रेल के 18वें ओवर में  गेंदों पर टूूट पड़े और मैच का पासा ही पलट दिया। उन्होंने कहा, “मैं अपनी इस पारी को कभी नहीं भूल सकूंगा।”

टाइम आउट में कप्तान से तेवतिया से क्या कहा ? 
राजस्थान रॉयल्स (RR) के कप्तान स्टीव स्मिथ ने मैच के बाद कहा, “यह जीत ख़ास है। तेवतिया का कॉट्रेल के खिलाफ दिखाया गया प्रदर्शन लाजवाब था। हमने तेवतिया को जैसा नेट्स पर देखा था, वही कॉट्रेल के ओवर में दिखा। उसने जज्बा दिखाया। उसने टाइमआउट के दौरान मुझसे कहा था कि हम अब भी जीत सकते हैं।”

राजस्थान रॉयल्स के 3 करोड़ रू. वसूल
राजस्थान रॉयल्स (RR) ने पिछले साल 2019 के नवंबर में अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे को दिल्ली कैपिटल्स (DC) को दे दिया था।राजस्थान रॉयल्स (RR) ने रहाणे के बदले दिल्ली कैपिटल्स(DC) की टीम से लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय और गेंदबाजी ऑलराउंडर राहुल तेवतिया को अपनी टीम में शामिल किया था। दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने 2018 की नीलामी में राहुल तेवतिया को तीन करोड़ रुपये में खरीदा था।

KXIP कप्तान के.एल.राहुल बोले 
किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान के.एल. राहुल ने कहा कि उनकी टीम को हार के बावजूद निराश नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा, “यही T20 क्रिकेट है। हमने कई बार ऐसा देखा है। हमें निराश होने की जरूरत नहीं है। हमने कई चीजें अच्छी की, लेकिन जीत का श्रेय उन्हें देना होगा। दबाव में गेंदबाज गलतियां कर सकते हैं। हमें मजबूत वापसी करनी होगी।”

मायने नहीं रखता छोटे मैदान का बड़ा स्कोर
के.एल. राहुल ने कहा, “मैंअपने गेंदबाजों के साथ हूं। एक मैच बुरा हो सकता है। अच्छी बात यह है कि ऐसा टूर्नामेंट के शुरू में हुआ है। हम मजबूत वापसी कर सकते हैं। इस तरह के छोटे मैदान पर बड़ा स्कोर वास्तव मायने नहीं रखता. गेंदबाज आखिरी ओवरों में रन लुटा रहे हैं।”

बहरहाल, ये मैच जीतने वाली टीम से कहीं ज़्यादा हारने वाली टीम याद रखेगी।