ipl-2020-rr-vs-mi-jofra-archer-imitates-jasprit-bumrahs-bowling-action-in-abu-dhabi

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) से बेहद करीबी और रोमांचक मैच हारने के बाद मुंबई इंडियंस के साथ मुक़ाबला के लिए मैदान में उतरी थी।

-विनय कुमार

IPL T20, 2020 की 45वीं भिड़ंत राजस्थान रॉयल्स (RR) और डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस (MI) के बीच रविवार, 25 अक्टूबर की शाम 7.30 बजे अबू धाबी (UAE) के शेख जायद स्टेडियम में हुई।  राजस्थान रॉयल्स (RR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) से बेहद करीबी और रोमांचक मैच हारने के बाद मुंबई इंडियंस के साथ मुक़ाबला के लिए मैदान में उतरी थी। अबकी सीज़न राजस्थान रॉयल्स के प्रदर्शन की बात करें तो एक बात बिलकुल साफ़ है कि इस टीम का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। दूसरी तरफ, मुंबई इंडियंस (MI)  को 11 मैच खेलकर 7  जीतकर IPL T20, 2020 के पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है।

डिफेंडिंग चैम्पियन और अबकी सीज़न के सबसे मजबूत दावेदारों में से एक मुंबई इंडियंस की टीम को लेकर ये पूरी तरह से उम्मीद थी कि रविवार की शाम शरू हुई राजस्थान रॉयल्स के मैच में मुंबई इंडियंस राजस्थान रॉयल्स को धूल चटा देगी।  

इस भिड़ंत के शुरू होने से पहले दोनों टीमों को अभ्यास के लिए स्टेडियम में इकट्ठा किया गया था। इसी दौरान इंग्लैंड के घातक तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया। इस वीडियो में जोफ्रा आर्चर को विरोधी टीम के खतरनाक बोलर  जसप्रीत बुमराह की नकल करते हुए देखा गया। इस वीडियो ने क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया।  टीमें भले अलग-अलग हों, खिलाड़ी भले अलग-अलग देशों से आये हों, पर खेल भावना का एक नज़राना ये भी सामने आया।

जोफ्रा आर्चर और जसप्रीत बुमराह दोनों अपनी-अपनी टीम के शानदार और घातक गेंदबाज़ हैं। दोनों अपनी टीम के लिए खेल अपना बेहतरीन देने में सफल रहे हैं, और हां, ‘पर्पल कैप’ के मजबूत दावेदार भी हैं। अब तक खेले गए 12 मैचों में जोफ्रा आर्चर 6.71 की इकॉनमी से और 18.82 की औसत के साथ सबसे घातक तेज गेंदबाजों में से एक बनकर सामने आए हैं। टीम इंग्लैंड (TEAM ENGLAND) के इस धाकड़ गेंदबाज़ ने

IPL T20, 2020 के इस ताज़ा लीग में अब तक 17 विकेट झटक लिए हैं। जोफ्रा आर्चर ने राजस्थान रॉयल्स के लिए अपने बल्ले का कमाल भी दिखाते हुए एक बेहतरीन फिनिशर का रोल भी अदा किया है। उन्होंने चार पारियों में 198.14 की स्ट्राइक रेट से 107 रन बनाए हैं और उनका औसत स्कोर 21.40, 27 * है। दूसरी तरफ, जसप्रीत बुमराह भी 7.52 की इकॉनोमी से 19.47 के औसत से 17 विकेट हासिल कर चुके हैं इस सीज़न 13 में।  

बहरहाल, रविवार 25 अक्टूबर की रात सेकंड इनिंग में बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को हरा दिया। बेन स्टोक्स का शतक और संजू सैमसम का अर्धशतक मुंबई इंडियंस के 195 रनों के बड़े टारगेट पर भारी साबित हुआ पड़ा। संजू सैमसन और बेन स्टोक्स ने 152 रनों की शानदार नाबाद साझेदारी की और मैच को अपने नाम कर लिया और मुंबई इंडियंस को धूल चटा दी।  

इस भिड़ंत में बेन स्टोक्स ने 60 गेंदों में 14 चौके और 3 छक्कों की मदद से तूफानी 107 रन। संजू सैमसन ने भी विस्फोटक पारी खेली और 31 गेंदों में  54 रन बनाए जिसमें 4 चौके और 3 बेहतरीन छक्के शामिल थे।