ipl 2021 3 most expensive players of 'Chennai Super Kings' in IPL history

'चेन्नई सुपर किंग्स' आईपीएल की दूसरी सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने वाली टीम है।

    -विनय कुमार

    IPL T20 2021 सीज़न 9 अप्रैल से शुरू हो रहा है। इस ताज़ा मुकाबले की पहली भिड़ंत ‘मुंबई इंडियंस’ (MI) और ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) के बीच होगी। ‘मुंबई इंडियंस’ डिफेंडिंग चैंपियन है और आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल टीम है, जिसने अब अब तक सबसे ज्यादा 5 बार ट्रॉफी जीती है। 

    ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ आईपीएल की दूसरी सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने वाली टीम है। लेकिन, महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी CSK पिछले सीजन IPL T20 2020 में पहली बार ‘प्लेऑफ’ तक नहीं जा सकी थी। बड़ा ही निराशाजनक प्रदर्शन था टीम का। लेकिन, इस ताज़ा सीज़न IPL T20 2021 में धोनी टीम नई टीम के साथ नए जोश और जुनून के साथ मैदान पर उतरेगी।

    कयास लगाए जा रहे हैं कि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) इस सीजन में अपने पुराने विस्फोटक अंदाज में नजर आएगी। ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में खूब नाम और दाम कमाया। आइए जानें उन 3 खिलाड़ियों के बारे में, जिन्हें CSK ने भारी कीमतों पर खरीदा था।

    एंड्रयू फ्लिनटॉफ (Andrew Flintoff)

    इंग्लैंड के धुआंधार खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिनटॉफ (Andrew Flintoff) IPL में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों में शुमार हैं। 2009 में आईपीएल की नीलामी (IPL Auction 2009) के दौरान फ्लिनटॉफ को CSK ने खरीदा था। गौर करने वाली बात तो यह है कि फ्लिनटॉफ ने उस सीजन में सिर्फ 3 मैच ही खेले थे और घुटने में चोट की वजह से उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। 

    फ्लिनटॉफ ने खेले 3 मैचों में 62 रन बनाए थे और 3 विकेट भी हासिल किए थे। चोट गंभीर थी। घुटने की सर्जरी कराने के लिए उन्हें वापस इंग्लैंड जाना पड़ा और इसके बाद एंड्रयू फ्लिनटॉफ कभी भी आईपीएल में नज़र नहीं आए। ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ ने फ्लिनटॉफ को  7.55 करोड़ रुपए की भारी रकम पर खरीदा था।

    कृष्णप्पा गौतम (Krishnappa Gautam)

    IPL T20 2021 के लिए 18 फरवरी को चेन्नई में हुई ताज़ा नीलामी में CSK ने कृष्णप्पा गौतम को बहुत बड़ी बोली लगाकर रिकॉर्ड कीमत पर खरीदा है। ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ ने उन्हें 9.25 करोड़ रुपए में खरीदा। ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ कीतरफ़ से बतौर अनकैप्ड खिलाड़ी कृष्णप्पा गौतम सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। गौतम ने आईपीएल में अब तक 24 मैच खेले हैं। CSK से जुड़ने से पहले वह ‘मुंबई इंडियंस’, ‘राजस्थान रॉयल्स’, ‘पंजाब किंग्स’ के लिए खेल चुके हैं। 

    इस दौरान गौतम ने IPL में खेले मैचों में 186 रन बनाए और 13 विकेट भी अपने नाम किए। ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ में शामिल होने के बाद कृष्णप्पा गौतम ने कहा,  “मेरे पास शब्द नहीं हैं अपनी भावना व्यक्त करने के लिए। सच बताऊं तो मैं कांप रहा था, मैं अभी तक इसे विश्वास  नहीं कर सका हूं। धोनी भाई (MS Dhoni) मेरे आदर्श हैं, मैंने हमेशा ही उनकी तरह बनने की कोशिश की है।”

    रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)

    भारत के धाकड़ ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) आईपीएल टूर्नामेंट (IPL T20 Tournament) में रिकॉर्ड 184 मैच खेल चुके हैं। जडेजा आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं। 184 में से ज्यादातर मैच रवींद्र जडेजा ने ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) के लिए खेले हैं। 2012 से आईपीएल T20 टूर्नामेंट में वो एम एस धोनी की येलो आर्मी CSK के लिए खेल रहे हैं। अबकी ताज़ा सीज़न में जडेजा को ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ ने 9.72 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड कीमत पर खरीदा है। ये तो सभी जानते हैं कि रवींद जडेजा (Ravindra Jadeja) कप्तान एम एस धोनी (MS Dhoni) के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक हैं। आईपीएल में जडेजा ने अभी तक कुल 2159 रन बनाए हैं और अपनी स्पिन गेंदबाजी से 114 विकेट भी चटका चुके हैं।