ipl 2021 4 foreign players whom 'Rajasthan Royals' involved in trouble can borrow

ऐसा मुकाबला भी देखने को जब एक अकेले खिलाड़ी ने मैच का रुख ही पलट कर रख दिया।

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय लीग क्रिकेट के चक्रव्यूह में अंतर 21 व्यूह रचना के परिणाम आ चुके हैं। IPL 2021 के इस ताज़ा सीजन की शुरुआत बहुत अच्छी रही है। 2 सप्ताह के भीतर सुपर ओवर (Super Over) से लेकर आखिरी गेंद पर अंजाम के कई फैसले भी देखे जा चुके हैं। ऐसा मुकाबला भी देखने को जब एक अकेले खिलाड़ी ने मैच का रुख ही पलट कर रख दिया। 

    चेन्नई सुपर किंग्स के धाकड़ ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Chennai Super Kings CSK Ravindra Jadeja) अकेले विराट सेना की जोशीली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru RCB) की टीम पर भारी पड़े। बीते रविवार 25 अप्रैल के मैच में RCB की तरफ से डेथ ओवर के आखिरी ओवर की गेंदबाजी करने आए खतरनाक युवा गेंदबाज अक्षर पटेल (Axar) पटेल को ऐसी धुलाई की कि RCB की आंखें चौंधिया गईं। जडेजा के बल्ले से एक ओवर में 5 छक्के, 1 चौका, 2 रन की एक शॉट और 1 no ball का रन भी मिला। कुल मिलाकर इस ओवर में 37 रन निकले।

    अब आईपीएल के ताज़ा सीजन का टूर्नामेंट अपने मध्य चरण में पहुंच गया है। इस ताज़ा IPL 2021 टूर्नामेंट में राजस्थान रॉयल्स टीम (Rajasthan Royals) की बात की जाए तो अभी तक टीम का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। टीम कई मुश्किलों के दौर से गुजर रही है। टीम की खराब मैनेजमेंट, खिलाड़ियों का इंजरी का शिकार होना टीम के लिए मुसीबत बना हुआ है। 

    अब ताज़ा झटका ये है कि लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston)  

    और एंड्रयू टाई (Andrew Tye) ने टूर्नामेंट के बीच में ही टीम का साथ छोड़ दिया। दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक बेन स्टोक्स (Ben Stokes) भी इंजरी के कारण टीम से बाहर हो चुके हैं। टीम के कप्तान भी नए हैं। कप्तान संजू सैमसन के लिए ऐसे हालातों में टीम का नेतृत्व करना बेहद चुनौतीपूर्ण है। आइए एक नजर डालते हैं उन 4 खिलाड़ियों पर जो राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम में खाली जगह की भरपाई कर सकते हैं।

    जेसन रॉय (Jason Roy)

    राजस्थान रॉयल्स के लिए जॉस बटलर (Josh Butler) सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं, लेकिन उनके बल्ले से अभी तक कोई तूफानी पारी देखने को नहीं मिली है। जिन दो मैचों में टीम ने जीत दर्ज की, उनमें क्रिस मॉरिस (Chris Morris) और डेविड मिलर (David Miller) की भूमिका रही है। 

    टॉप ऑर्डर में टीम के सामने मुश्किल है। ऐसे में जेसन रॉय (Jason Roy) एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। उन्होंने 43 T20 मैचों में 1034 रन बनाए हैं। जिसमें उनकी स्ट्राइक रेट 142.33 की रही है। जेसन टीम के सलामी बल्लेबाज जॉस बटलर का अच्छा साथ दे सकते हैं।

    सैम बिलिंग्स (Sam Billings)

    फिलहाल कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली की जोशीली टोली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) अपने शानदार प्रदर्शन से ताज़ा टूर्नामेंट में काफी सेटल टीम नजर आ रही हैं। टीम के बेहतर मैनेजमेंट और खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से टीम काफ़ी संतुलित नजर आ रही है। ऐसे में लगता नहीं कि टीम में खाली बैठे कई अच्छे खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। ऐसे खिलाड़ियों में से एक हैं सैम बिलिंग्स। यूं तो सैम बिलिंग्स (Sam Billings) इंग्लैंड की वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम (World Cup 2019) का हिस्सा रहे हैं, लेकिन वह टीम के नियमित खिलाड़ी नहीं हैं। सैम बिलिंग्स ने अब तक 30 T20 मैच खेले हैं। और अब तक खेले 22 आईपीएल मैचों में उनकी स्ट्राइक रेट 133.6 की रही है।

    डेविड मलान (David Malan)

    डेविड मलान T20 के बेहतरीन बल्लेबाज हैं। लेकिन किसी ने नहीं सोचा था कि वह आईपीएल में बेस प्राइस पर काफी सस्ते में बिक जाएंगे। उनकी स्ट्राइक रेट 144.32 की है। ऐसे में वह किसी भी टीम के लिए बेहतरीन खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। लेकिन IPL 2021 के ताज़ा सीजन में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने अभी तक उन्हें कोई मौका नहीं दिया है। क्रिस गेल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और निकोलस पूरन टीम के रेगुलर खिलाड़ी बने हुए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि पंजाब किंग्स की टीम उन्हें राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम में जाने की इजाजत दे सकती है। 

    मिशेल सैंटनर (Mitchell Santner)

    न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम में दुनिया के शानदार बल्लेबाजों में गिने जाने वाले डेनियल विटोरी (Daniel Vittori) के बेहतरीन विकल्प के तौर पर मिशेल सैंटनर उभर कर आए हैं। वह एक बेहतरीन ऑल राउंडर हैं। बल्लेबाज़ी के साथ-साथ एक बेहतरीन स्पिन गेंदबाज भी हैं। 52 T20 मैच में वह 126 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए  हैं। अपनी स्पिन गेंदबाजी से अब तक  60 विकेटों का शिकार भी किया है। मिशेल सैंटनर फिलहाल चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा हैं, लेकिन अभी तक उन्हें प्लेइंग इलेवन (Playing-XI) में जगह नहीं मिली है। येलो आर्मी के धाकड़ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उन्हें तभी जगह दे सकते हैं, जब ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) फिट ना हो या फिर अगर धोनी टीम में कुछ बदलाव करें तब। ऐसे में सैंटनर (Mitchell Santner) राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम में ट्रेड किए जा सकते हैं।