IPL 2021 की नीलामी में KXIP सबसे धनी, मैक्सवेल हुए बाहर, कौन-कौन हैं टीम में ?

Loading

– विनय कुमार

बीसीसीआई (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20 2021) के 14वें सीजन की तैयारियां ज़ोरों से शुरु कर दी हैं। BCCI ने सभी फ्रैंचाइज़ी से 20 जनवरी तक नीलामी होने से पहले रिटेन और रिलीज किए जाने वाले खिलाड़ियों की सूची देने कहा था। सभी फ्रैंचाइज़ी ने बीसीसीआई (BCCI) को यह सूची सौंप दी है। किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने बड़ा बदलाव करते हुए 5 साल में पहली बार अपनी टीम के कोच को रिटेन किया है।

गौरतलब हैं कि किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने पिछले सीज़न (आईपीएल 2020) ही भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले (KXIP Coach Anil Kumble) को बतौर कोच जोड़ा था। ख़ास बात तो ये देखा गया है कि बीते 5 सालों में पहली बार ‘किंग्स इलेवन पंजाब’ ने कोच न बदलने का फैसला किया है।

वहीं दूसरी तरफ टीम ने 9 खिलाड़ियों को रिलीज भी कर दिया। जिसमें 5 विदेशी और 4 भारतीय खिलाड़ी हैं। किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की तरफ से रिलीज़ किए गए खिलाड़ियों में सबसे बड़ा और पहला नाम ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) हैं। गौरतलब है कि, पिछले सीज़न में मैक्सवेल के बल्ले से  एक भी छक्का नहीं लगा था और उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा था।  

इसमें कोई दो राय नहीं कि, ग्लेन मैक्सवेल का ‘बीबीएल’ (BBL) और भारत के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में लिमिटेड ओवर्स सीरीज (Limited Overs Cricket Series Glenn Maxwell)) में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है, लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने अबकी बार फिर से उनपर दांव खेलने की बजाय उन्हें रिलीज करने का फैसला किया।

टीम ने करुण नायर, हार्डस विलजॉन, जगदीश सुचिथ, मुजीब उर रहमान, शेल्डन कॉट्रेल, जिम्मी नीशम, कृष्णप्पा गौतम और तजिंदर सिंह को रिलीज किया है। अपनी टीम से 9 खिलाड़ियों को रिलीज करने के साथ ही किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की टीम के ख़ज़ाने में नीलामी के दौरान करीब 53.2 करोड़ रुपए नए खिलाड़ी की खरीदी के लिए बचेंगे, जो आईपीएल की बाकी टीमों की तुलना में काफी ज्यादा हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के रिटेन किये गए खिलाड़ी

केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, मनदीप सिंह, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, प्रभसिमरन सिंह, मोहम्मद शमी, क्रिस जॉर्डन, दर्शन नालकंडे, रवि बिश्नोई, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह, हरप्रीत बरार और ईशान पैरोल।