ipl 2021 Cricket Australia limits use of its players for advertising during IPL

आस्ट्रेलिया के 19 क्रिकेटर आईपीएल 2021 खेलेंगे जिनमें स्टीव स्मिथ, मैक्सवेल, नाथन कूल्टर नाइल, रिचर्डसन, डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श शामिल हैं ।

    Loading

    नयी दिल्ली. क्रिकेट आस्ट्रेलिया (Cricket Australia) नहीं चाहता कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के अगले सत्र के दौरान उसके खिलाड़ी जुआ, फास्ट फूड, शराब और तंबाकू ब्रांड के प्रचार के लिये विज्ञापन करें। आईपीएल का 14 (IPL 14) वां सत्र अप्रैल के दूसरे सप्ताह में शुरू होगा जिसमें ग्लेन मैक्सवेल, झाय रिचर्डसन समेत कई आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर भाग लेंगे।

    क्रिकबज डॉट कॉम के अनुसार, आईपीएल (IPL 2021) टीमों को हाल ही में भेजे गए परामर्श में बीसीसीआई (BCCI) ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया के हवाले से कहा ,‘‘ पूरी टीम के फोटो का इस्तेमाल संबंधित आईपीएल टीम के प्रायोजक भारत में प्रिंट मीडिया में प्रचार के लिये कर सकते हैं। ऐसी किसी तस्वीर का इस्तेमाल अल्कोहल, फास्ट फूड, फास्ट फूड रेस्तरां, तंबाकू या सट्टेबाजी का व्यवसाय करने वाली किसी कंपनी के लिये नहीं किया जायेगा ।’’

    इसके अलावा सीए ने कहा कि बिग बैश लीग टीम या प्रदेश टीम के एक खिलाड़ी से ज्यादा को विज्ञापन मुहिम में नहीं लिया जा सकता। बोर्ड के ईमेल में कहा गया ,‘‘ क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने फ्रेंचाइजी द्वारा विज्ञापनों या प्रचार सामग्री में आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के इस्तेमाल के लिये ये पाबंदियां लगाई है।’’

    इसमें कहा गया ,‘‘ हर फ्रेंचाइजी क्रिकेट आस्ट्रेलिया के केंद्रीय अनुबंध वाले एक से अधिक खिलाड़ी को विज्ञापन में नहीं ले सकती। एक ही आस्ट्रेलियाई प्रदेश टीम का एक से अधिक खिलाड़ी विज्ञापन में नहीं होगा और इसी तरह बिग बैश लीग का भी एक ही खिलाड़ी एक विज्ञापन में होगा।’’आस्ट्रेलिया के 19 क्रिकेटर आईपीएल 2021 खेलेंगे जिनमें स्टीव स्मिथ, मैक्सवेल, नाथन कूल्टर नाइल, रिचर्डसन, डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श शामिल हैं ।