MS Dhoni comparisons amazing but Rishabh Pant wants a name for himself in Indian cricket

    -विनय कुमार

    दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के नए कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) आईपीएल सीजन-14 वे सीजन में भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ विकेटकीपर-बल्लेबाज और इतिहास के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से सीखने की बात कर रहे हैं।

    IPL T20 2021 को शुरू होने में बस दो दिन ही बचे हैं। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) की पहली भिड़ंत शनिवार, 10 अप्रैल को कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी की ‘येलो आर्मी’ Yellow Army CSK) ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के खिलाफ होगी। इस सीजन के ओपनिंग मैच को लेकर ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) के नए कप्तान भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant Captain Delhi Capitals) काफ़ी उत्साहित हैं। ऋषभ का कहना है कि वह Chennai Super Kings के खिलाफ मैच में धोनी से सीखे हुनर का इस्तेमाल जरूर करेंगे।

    ऋषभ पंत ने ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) के ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की गई एक वीडियो में कहा, “बतौर कप्तान मेरा पहला मैच महेंद्र सिंह धोनी भाई (MS Dhoni CSK) के खिलाफ होगा। यह एक अच्छा एक्सपीरियंस होगा, क्योंकि मैंने उनसे काफी कुछ सीखा है। एक खिलाड़ी के तौर पर मेरा अपना भी अनुभव है। इनका इस्तेमाल मैं जरूर करूंगा और ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings) के खिलाफ कुछ नया करने की कोशिश करूंगा।”

    गौरतलब है कि, ऋषभ पंत आईपीएल के इतिहास में अब तक खेले 68 मैचों में 2079 रन बना चुके हैं। फिलहाल पंत अपने करियर की बेहतरीन फॉर्म में हैं। यही कारण है कि ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के चोटिल होने पर पैंट को कप्तानी दो गई। ऋषभ पंत ने टीम की कप्तानी के लिए कोच और फ्रैंचाइजी के मालिकों का शुक्रिया किया और कहा कि उनकी पूरी कोशिश रहेगी कि अबकी सीज़न उनकी टीम ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) चैंपियन बने।

    ऋषभ पंत अपनी टीम के आत्मविश्वास को देखते हुए कह रहे हैं कि हर कोई बहुत अच्छे फ्रेम ऑफ माइंड में दिखाई दे रहा है। सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहा है और सभी टीम के माहौल में खुश हैं। यही एक कप्तान को चाहिए होता है।

    जब ऋषभ पंत (Rishabh Pant) से पूछा गया कि ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) की टीम में रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting Coach Delhi Capitals) का कितना प्रभाव है ? इसपर उन्होंने कहा, “वो बीते 3 साल से हमारे साथ हैं और बहुत ही शानदार हैं। वे टीम में एनर्जी लेकर आते हैं। और, आप ऐसे कोच को देखकर काफी कुछ सीख सकते हैं। इससे बेहतर कुछ हो भी नहीं सकता।”

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) की टीम 10 अप्रैल को मुंबई के वानखेडे स्टेडियम (Delhi Capitals vs Chennai Super Kings Wankhede Stadium IPL T20 2021) में इस आईपीएल में अपना अभियान शुरू करेगी जहां पहला मुकाबला ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings) से होगा।