IPL match

    -विनय कुमार

    ‘इंडियन प्रीमियर लीग-2021’ (IPL 2021) की शुरुआत पूरी तरह से धमाकेदार तरीके से हुई है। 9 अप्रैल को ताज़ा सीजन के इनौग्रल मैच में एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली की सेना ने बेहद रोमांचक मैच में महाविस्फोटक बल्लेबाज और मुंबई इंडियंस के धाकड़ कप्तान को हराकर सनसनी मचा दी थी। इस मैच के साथ अब तक कुल चार भिडंत हो चुकी है और सभी बेहद रोमांचक रही। खिदाड़ियों का खेल के प्रति रोमांस और मैदान में जोश और जुनून का रोमांस हर नए मैच में बढ़ता ही नजर आ रहा है।

    आइए नजर डालते हैं IPL2021 के पॉइंट्स टेबल पर और इसके साथ ही ऑरेंज और पर्पल कैप होल्डर के बारे में भी जानिए, क्योंकि सभी टीम अपना एक-एक मैच खेल चुकी है और यहां से हर मैच के साथ कड़ी टक्कर होगी।

    12 अप्रैल मंगलवार को ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings) और ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals) के बीच बेहद रोमांचक मुकाबला देखने मिला, जिसमें ‘राजस्थान रॉयल्स’ ने मैच के आखिरी ओवर की अंतिम गेंद तक विरोधी टीम के खेमे में दहशत पैदा कर दी थी।

    अंतिम गेंद पर ‘राजस्थान रॉयल्स’ के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson Captain Rajasthan Royals) को जीत के लिए एक छक्के की जरूरत थी, लेकिन वो बाउंड्री पर लपक लिए गए। ‘राजस्थान रॉयल्स’ के विस्फोटक युवा कप्तान संजूसैमसन ने बहुत ही बेहतरीन सेंचुरी ठोकी, लेकिन 4 रन से टीम को हार मिली। इस मैच के साथ आईपीएल 2021 की सभी आठों टीमों ने एक-एक मुकाबला खेल लिया है। तो आइए देखें IPL 2021 में आंकड़ों का क्या हाल है: 

    IPL 2021 Points Table

    प्वाइंट्स टेबल में पंजाब किंग्स (Punjab Kings), दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals), कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru) की टीम ने जीत हासिल कर 2-2 प्वाइंट्स हासिल कर ली है।  लेकिन, क्रिकेट के इस महायुद्ध में नेट रन रेट बड़ी भूमिका निभाता है। इस लिहाज से ‘दिल्ली कैपिटल्स’ फिलहाल सबसे आगे है। दूसरे नंबर पर ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) है। ‘पंजाब किंग्स’ तीसरे पायदान पर है और ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ पहला मुकाबला जीतने के बावजूद इस लिस्ट में ननेट रन रेट के आधार पर चौथे नंबर पर है।

    अबकी सीज़न में निचले स्थान पर मौजूद अन्य चार टीमों की बात करें तो नंबर 5 पर ‘मुंबई इंडियंस’ (MI) है, नंबर 6 पर ‘राजस्थान रॉयल्स’ (RR), नंबर 7 पर ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) की टीम है और ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) सबसे निचले पायदान पर है। फिलहाल निचले स्थान पर मौजूद चारों टीमों के 0 अंक हैं,  इसलिए नेट रन रेट के आधार पर उनके स्थान तय किए गए हैं।

    ऑरेंज कैप (Orange Cap) की रेस शुरू

    आइए अब नजर डालें ‘ऑरेंज कैप’ (Orange Cap) की दौड़ पर जो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को मिलती है। अब तक के मैचों को देखकर यकीनन कहा जा सकता है कि ‘पंजाब किंग्स’ और ‘राजस्थान रॉयल्स’ के बीच 12 अप्रैल को हुई भिड़ंत में दोनों टीम के कप्तानों ने कमाल की पारियां खेली, लेकिन ‘पंजाब किंग्स’ के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings) 9 रनों से शतक बनाने से चूक गए। वहीं दूसरी तरफ ‘राजस्थान रॉयल्स’ के महाविस्फोटक बल्लेबाज और धाकड़ कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson Captain Rajasthan Royals) के बल्ले ने गजब की गरमी दिखाई और उन्होंने शानदार शतक लगा डाला। अबकी सीज़न का ये पहला शतक था।

    ‘ऑरेंज कैप होल्डर’ (Orange Cap Holder) के तौर पर 119 रन बनाने वाले RR के कप्तान संजू सैमसन ही नंबर वन पर हैं और ‘पंजाब किंग्स’ के कप्तान केएल राहुल दूसरे नंबर पर।गौरतलब है कि, IPL T20 2020 में केएल राहुल ने ‘ऑरेंज कैप’ (Orange Cap 2020) जीती थी। अबकी सीज़न केएल राहुल के नीचे यानी तीसरे नंबर पर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) हैं जिन्होंने पहले मैच में 85 रन ठोककर अपने सीजन का आरंभ किया। नीतिश राणा (Nitish Rana) 80 और पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) 72 रन लेकर ‘ऑरेंज कैप’ चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।