today-in-history July 7- Mahendra Singh Dhoni born among cricket's most successful players

आईपीएल (IPL) की सबसे सफल टीमों में से एक चेन्‍नई सुपर किंग्‍स  के पास विकेटकीपिंग के लिए दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर एमएस धोनी हैं. धोनी की कप्तानी में सीएसके (Narayan Jagdeeshan ) ने तीन खिताब भी जीते. इस टीम में धोनी के अलावा शेन वॉटसन, फाफ डू प्‍लेसी जैसे अनुभवी खिलाड़ी भी हैं, लेकिन इसी टीम में तमिलनाडु के युवा विकेटकीपर नारायण जगदीशन भी हैं, जो अपने डेब्‍यू का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि ओपनिंग बल्‍लेबाज के रूप में नारायण (Narayan Jagdeeshan) ने घरेलू स्‍तर पर खुद को साबित किया. नारायण ने 2016 में तमिलनाडु की तरफ से मध्‍य प्रदेश के खिलाफ डेब्‍यू किया था और वो अपने डेब्‍यू मैच में मैन ऑफ द मैच ( Man of The Match) रहे थे. उन्‍होंने अभी तक 23 फर्स्‍ट क्‍लास और लिस्‍ट ए मैच खेले हैं, वहीं 22 टी20 मैचों में तमिलनाडु का प्रतिनिधित्‍व किया .

नारायण जगदीशन (Narayan Jagdeeshan) का करियर

24 दिसंबर 1995 को जन्मे भारतीय क्रिकेटर (Indian Cricketer) जगदीश नारायण (Narayan Jagdeeshan) तमिलनाडु है.

को हुआ था. नारायण ने फर्स्‍ट क्‍लास मैच में कुल 1174 रन बनाए, जिसमे 4 शतक और 4 अर्धशतक है. फर्स्‍ट क्‍लास मैच में उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 183 रन की पारी है. जो उन्‍होंने इसी साल 12 फरवरी को राजकोट में सौराष्‍ट्र के खिलाफ खेली थी. वहीं लिस्‍ट ‘ए’ मैच की बात करें तो उन्‍होंने 1 शतक और 5 अर्धशतक सहित कुल 790 रन जड़े. हालांकि टी20 क्रिकेट में उनका बैटिंग का औसत कुछ खास नहीं है. 22 मैचों में नारायण ने सिर्फ 305 ही रन बनाए .

सीएसके (CSK) टीम में नारायण जगदीशन की जगह क्या होगी

2018 में सीएसके (CSK) ने नारायण (Narayan Jagdeeshan) को उनकी बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था. हालांकि टीम में एमएस धोनी (M.S.Dhoni) जैसे धाकड़ विकेटकीपर-बल्‍लेबाज मौजूद हैं. और ऐसे में नारायण का डेब्‍यू मुश्किल ही नजर आ रहा है. लेकिन इस समय नारायण शानदार फॉर्म में हैं और धोनी ने जहां इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है, वहीं चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के साथ भी अब उनका सफर लंबा नहीं माना जा रहा है.

ऐसे में माना जा रहा है कि हो सकता है नारायण (Narayan Jagdeeshan) को परखने के लिए कुछ मैचों में विकेटकीपिंग (wicket keeping) का मौका दिया जा सकता है.

आईपीएल का पहला मैच ही CSK और Mumbai Indians के बीच होगा.

– विनय कुमार