3 सबसे तेज शतकवीर, अग्रवाल ने कोहली को पछाड़ा

– विनय कुमार

IPL T20 के मैच हों और शानदार चौके छक्कों की झड़ी ना लगे तो क्रिकेट के दीवानों में भी जोश नहीं आता, ना ही मजा आता है। क्रिकेट के इस नए फॉर्मेट T20 ने क्रिकेट प्रेमियों में नया उत्साह जगाया है, ज़ाहिर है ऐसे में  T20 क्रिकेट में बल्लेबाजों से धुआंधार बल्लेबाज़ी की उम्मीद रहती है। 

IPL 2020: दोनों शतकवीर एक टीम के

आईपीएल सीजन-13 (IPL T20, 2020) में हुए अभी तक 9 मैचों में 2 शतक लगे। इसमें ध्यान देने वाली बात ये है कि दोनों शतक भारतीय बल्लेबाजों की ओर से आए, और दोनों एक ही टीम से हैं। किग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान के.एल. राहुल के बाद मयंक अग्रवाल ने रविवार, 27 सितंबर को शारजाह के मैदान में 45 गेंदों में जानदार शतक जड़ा।

2016 में कोहली ने ठोकी थी 3 सेंचुरी 

मयंक अग्रवाल ने भारतीय बल्लेबाज द्वारा IPL T20 में फास्टेस्ट सेंचुरी लगाने के मामले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के कप्तान विराट कोहली को पछाड़ दिया। भारतीय क्रिकेट टीम के ‘एंग्री यंगमैन ऑफ क्रिक्रेट’ रन मशीन विराट कोहली ने 2016 के आईपीएल (IPL) में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के ख़िलाफ़ 47 गेंदों पर शतक ठोका था। इस मैच में कोहली की 50 गेंदों में 113 रन की मदद से बैंगलोर ने 15 ओवर में 211 रन बनाए थे। 2016 के आईपीएल टूर्नामेंट में विराट ने चार शतक बनाए थे।

 IPL में सबसे तेज शतक जड़ने वाले भारतीय खिलाड़ी 

1. यूसुफ़ पठान (YUSUF PATHAN)

यूसुफ़ पठान आईपीएल (IPL T20) के इतिहास में सबसे तेज शतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। यूसुफ़ को एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपने आक्रामक खेल के बल पर आईपीएल में अपनी ख़ास पहचान बनाई थी। 2010 के IPL T20 में मुंबई इंडियंस (MUMBAI INDIANS) के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स (RAJASTHAN ROYALS) के लिए खेलते हुए, यूसुफ पठान ने आतिशी पारी खेलते हुए सिर्फ़ 37 गेंदों में सेंचुरी ठोकी थी। हालांकि, इस विस्फोटक  शतक के बावजूद राजस्थान रॉयल्स महज़ 1 रन से हार गई थी।

2. मयंक अग्रवाल (MAYANK AGRAWAL)

फास्टेस्ट सेंचुरी (FASTEST CENTURY) ke मामले में मयंक अग्रवाल दूसरे नंबर पर आ गए हैं। मयंक ने इस ताज़ा सीज़न यानी IPL T20, 2020 के 9वें मैच में राजस्थान राॅयल्स (RR) के ख़िलाफ़ 50 गेंदों में 106 रनों की पारी खेली, जिसमें 10 चाैके और 7 जानदार छक्के शामिल थे। इस मैच में मयंक सिर्फ़ 45 गेंदों में 100 रन बना लिए थे। इसी के साथ मयंक अग्रवाल आईपीएल (IPL T20) में सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। मयंक के आईपीएल करियर का यह पहला शतक First IPL T20 Century) भी रहा। हालांकि मयंक का यह शतक बेकार गया, क्योंकि राजस्थान रॉयल्स ने 4 विकेट रहते मैच पर कब्ज़ा कर लिया।

3. मुरली विजय (MURALI VIJAY)

इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स(सीएसके) के लिए ओपनिंग करने वाले मुरली विजय IPL T20 में शतक बनाने वाले तीसरे सबसे तेज भारतीय हैं। मुरली IPL  में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से जुड़ने से पहले दिल्ली डेयरडेविल्स (DC) (जिसका नाम अब दिल्ली कैपिटल्स है) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के लिए खेल चुके हैं। मुरली विजय ने 2010 के आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स (RR) के ख़िलाफ़ 46 गेंदों में शतक बनाया था। उन्होंने 57 गेंदों में 127 रनों की जानदार पारी खेली थी औरव चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 246 रन बनाए थे।