एंग्री यंगमैन ऑफ़ क्रिकेट बनाम वॉर्नर आर्मी, जीत पाएंगे कोहली?

– विनय कुमार

आईपीएल सीज़न-13 का तीसरा मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच आज दुबई (Dubai) के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में.  

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है और विराट कोहली की कप्तानी रॉयल चैलेंजेर्स बेंगलुरु को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया. 

टीम इस प्रकार हैं:

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH):

डेविड वॉर्नर (कप्तान), केन विलियमसन, मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, मिशेल मार्श, विराट सिंह, विजय शंकर, संदीप शर्मा, मोहम्मद नबी, अभिषेक शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, ऋद्धिमान साहा, श्रीवत्स गोस्वामी, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल, शाहबाज नदीम, बिली स्टेनलेक, बासिल थम्पी, टी. नटराजन, प्रियम गर्ग, संदीप बवानाका, अब्दुल समद, फैबियन एलन और  संजय यादव.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB):

एरॉन फिंच, देवदत्त पडीक्कल, पार्थिव पटेल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, गुरकीरत मान, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, एडम जाम्पा, इसुरू उदाना, मोईन अली, जोश फिलिप, पवन नेगी, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव.

किसका पलड़ा भारी

आईपीएल के रिकार्ड्स के मुताबिक, RCB और SRH के बीच 14 मुकाबले (2013-2019) हो चुके हैं, जिनमें से 6 में बेंगलुरु ने बाजी मारी और 7 में सनराइजर्स हैदराबाद ने जीत हासिल की है. एक मैच टाई रहा, जिसमें 2013 के आईपीएल सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने टाई मैच को सुपर ओवर में जीता था. यानी मुक़ाबला बेहद टक्कर का होगा,  नेक तू नेक की फाइट की पूरी संभावना है. विराट कोहली हर हाल में ये मैच जीतने के लिए जान की बाज़ी लगा देंगे. अभी तक एक भी ट्रॉफी विराट की टीम नहीं जीत पाई है. और, इस बात की तीस एंग्री यंगमैन ऑफ़ वर्ल्ड क्रिकेट विराट कोहली को ये बात तीस ज़रूर देती होगी.  

 RCB को होगा स्पिनर्स पर भरोसा 

आरसीबी (RCB) के पास भी स्पिन गेंदबाज़ों की बेहतरीन फ़ौज है. युजवेंद्र चहल को वॉशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, एडम जाम्पा और मोईन अली जैसे गेंदबाज़ों का साथ मिलेगा. आरसीबी (RCB) ने पिछले सीज़न १२ में आखिरी ओवरों में काफी रन लुटाए थे और टीम उस बुरी हकीकत को भूलना चाहेगी. टीम ने दक्षिण अफ्रीकी धुरंधर क्रिस मॉरिस को भी अपनी टीम में शामिल किया है.

SRH में भुवनेश्वर कुमार की वापसी

टीम की गेंदबाजी टीम में यूँ तो बहुत बदलाव नहीं है. भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी को लीड करेंगे, जहां उन्हें संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल और बासिल थम्पी जैसे घातक गेंदबाजों का साथ मिलेगा. शानदार बोलर राशिद खान के अलावा मोहम्मद नबी भी टीम में हैं, जो हाल ही ख़त्म हुए कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में शानदार फॉर्म में नज़र आये थे.

एसआरएच (SRH) कहाँ है कमजोर

सनराइजर्स (SRH) के लिए निचले क्रम की बल्लेबाजी कमजोर साबित हो सकती है. हालांकि क्रिकेट संभावनाओं और मौके का खेल है. टीम ने विराट सिंह, अभिषेक शर्मा, प्रियम गर्ग और अब्दुल समद जैसे युवा बल्लेबाजों पर भरोसा दिखाया है. हो सकता है इनमें से कोई बेहतरीन कर भी जाए.

RCB के सामने चैलेंजर हैं वॉर्नर

डेविड वॉर्नर तीन बार आईपीएल (IPL T20) टूर्नामेंट में ऑरेंज कैप जीत चुके हैं.  यानी सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी का खिताब अपने नाम कर चुके हैं. वॉर्नर की कप्तानी में 2016 में टीम चैम्पियन भी बनी थी. वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो टूर्नामेंट की  खतरनाक सलामी बल्लेबाज़ों की जोड़ियों में मानी जाती है. 2019 के सीज़न में आरसीबी (RCB) के खिलाफ इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड रनों की साझेदारी की थी. 

कोहली से उम्मीद

हालांकि आईपीएल (IPL T20) में सबसे ज्यादा रन बनाने का मुकुट कोहली का माथे है. उन्होंने बीते कुल 12 सीज़न में 177 मैचों में 5412 रन बनाए हैं.  लेकिन, T20 लीग का खिताब वो एक बार भी नहीं जीत पाए. ये सपना तभी पूरा होगा, जब टीम का हर खिलाड़ी अपना बेस्ट देगा. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच के टीम में आने से बल्लेबाजी के क्रम में मजबूती दिखती है. साथ ही युवा धाकड़ बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल से भी टीम को काफी उम्मीद होगी.