थर्ड अंपायर पर फूटा साक्षी धोनी का गुस्सा

– विनय कुमार

मंगलवार 22 सितंबर 2020 को चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच शारजाह स्टेडियम में पहला मैच खेला गया.  रॉयल्स ने 216 रन का पहाड़ खड़ा कर दिया था। मैच हाई स्कोरिंग और हाई स्कोर की चेज़िग के रोमांच से भरा था। राजस्थान रॉयल्स (RR) ने नेक टू नेक फ़ाईट वाले इस मैच को 16 रन से जीत लिया। लेकिन, चेन्नई सुपरकिंग्स का प्रदर्शन भी शानदार रहा।

मैच की पहली पारी के दौरान कुछ ऐसा भी देखा गया जो कि मैदान पर बहुत कम देखने मिलता है। कैप्टन कूल एम.एस.धोनी का कूलनेस भी खोता नज़र आया। दरअसल कप्तान धोनी अंपायर के एक फैसले पर नाराज थे जिसको लेकर उन्होंने अपनी निराशा जाहिर की थी।

महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी ने भी मैच के बाद थर्ड अंपायर की गलती पर गुस्सा दिखाया। साक्षी ने इस बारे में एक ट्वीट भी किया था, जो कुछ देर बाद डिलीट कर दिया।

क्यों नाराज़ हुए धोनी थर्ड अंपायर से

राजस्थान रॉयल्स (RR) की बल्लेबाजी के 18वें ओवर के दौरान अंपायर विनीत कुलकर्णी ने बल्लेबाजी कर रहे टॉम करन को आउट दे दिया । दीपक चाहर गेंदबाजी कर रहे थे और गेंद पर आवाज आने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने कैच पकड़ा और कैच आउट मिला। 

इस वक्त राजस्थान की टीम के पास कोई रिव्यू बाकी नहीं था लेकिन अंपायर विनीत कुलकर्णी ने पहले आउट करार देने के बाद अंपायर शम्सुद्दीन से बात की और फिर थर्ड अंपायर को फैसले के लिए भेज दिया। थर्ड अंपायर ने जब रिप्ले में देखा तो गेंद धोनी के ग्लव्स में जाने से पहले टप्पा खा रही थी। इसे लेकर उन्हें नॉट आउट करार दिया गया और टॉम करन को वापस बुला लिया गया।

LBW थे टॉम करन, पर मिला जीवनदान 

थर्ड अंपायर ने टॉम करन को रिप्ले के दौरान कैच के लिये नॉट आउट दे दिया लेकिन असल में वह इस गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट थे। रिप्ले में दिखा कि गेंद बल्ले की बजाय पैड पर लगी थी और बॉल ट्रैकिंग में वह एलबीडब्ल्यू आउट थे। ऐसे में अगर अंपायर अपने रिव्यू के तहत विकेट की रिव्यू कर रहे थे तो उन्हें LBW भी देखना चाहिए था और टॉम करन को आउट देना था। 

साक्षी धोनी का भी गुस्सा फूटा

टॉम करन को नॉट आउट देकर थर्ड अंपायर सबके निशाने पर आ गए। CSK के कप्तान एम.एस.धोनी की पत्नी साक्षी भी अंपायर पर भड़की। गुस्से में उन्होंने ट्वीट भी किया था, पर कुछ देर बाद जाने क्यों डिलीट कर दिया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “अगर आप टेक्नॉलजी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसका सही तरह इस्तेमाल करिए…आउट तो आउट है, भले यह कैच हो या फिर एलबीडब्ल्यू।”

सीज़न 13 के चौथे मैच में, जो मंगलवार को खेला राजस्थान रॉयल्स (RR) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 216 रन बनाए थे। जिसके जवाब में सीएसके (CSK) की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 200 रन ही बना सकी और हार का सामना करना पड़ा।

2019 में भी धोनी ने खोया था अपना कूल

अंपायर के रिव्यू लेने के फैसले से एमएस धोनी नाखुश दिखे। मैदान पर ही अंपायर से बात करते हुए निराशा जाहिर की। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। सीज़न12, 2019 में भी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धोनी का गुस्सा दिखा था। उस मैच में मैदान से जाने के बाद वो अंपायर से बात करने लौटे और गुस्से में बात करते नजर आए थे।