दिल्ली कैपिटल्स के स्टॉयनिस ने ठोंकी सीज़न की फास्टेस्ट फ़िफ़्टी

Loading

– विनय कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के सामना करने मैदान में उतरी. किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई की शानदार गेंदबाजी के दम पर पंजाब ने दिल्ली कैपिटल्स की टीम को बैकफुट पर धकेल दिया. एक वक़्त तो ऐसा आया जब ऐसा लगा की दिल्ली कैपिटल्स की शायद ही 120 रन आंकड़े को छुएगी.

सीज़न 13 की फास्टेस्ट फ़िफ़्टी:

मार्कस स्टॉयनिस संकटमोचक बनकर सामने आए और दिल्ली कैपिटल्स के लिए विस्फोटक बैटिंग करते हुए सिर्फ़ 20 गेंदों में अर्धशतकथोक डाला और टीम को 157 रन के स्कोर तक पहुंचाया. स्टोइनिस का अर्धशतक ताज़ा आईपीएल सीज़न 13, 2020 की तीसरी फिफ्टी है.  

मार्कस स्टॉयनिस 15वें ओवर में बल्लेबाजी करने पिच पर आए, वो भी ऐसे मौके पर जब उनकी टीम ने ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर के लगातार 2 बहुत महत्वपूर्ण विकेट खो दिये थे. दिल्ली कैपिटल्स 87 रन पर 5 विकेट खो चुकी थी. 17वें ओवर में अक्षर पटेल भी पवेलियन लौट गए. छठा विकेट भी खो दिया. 17 ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर 100 रन पर 6 विकेट हो चुका था. ऐसा लग रहा था जैसे दिल्ली कैपिटल्स 130 के आंकड़े को पार कर लेती है तो भी बड़ी बात होगी. ऐसे समय पर मार्कस स्टॉयनिस ने टीम की कमान संभाली और 21 गेंदों में 7 चौके और 3 छक्के की मदद से 53 रनों की विस्फोटक पारी खेली और स्कोर 157 तक पहुंचाया।

आखिरी ओवर में बने 30 रन: 

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने आखिरी के 3 ओवर में शानदार बल्लेबाजी की. 17वें ओवर में 13, 18वें ओवर में 14 और आखिरी में 30 रन ठोंक डाले. आखिरी ओवर दिल्ली कैपिटल्स के लिए संजीवनी बूटी जैसा था. क्रिस जॉर्डन के इस ओवर में स्टॉयनिस ने पहली गेंद पर डीप स्क्वॉयर लेग के ऊपर से 6 रन बटोरे. दूसरी गेंद वाइड रही. अगली 3 गेंदों पर लगातार 3 बॉउंड्री और पांचवी गेंद पर डीप मिड विकेट की तरफ छक्का मारकर स्टॉयनिस ने अपना अर्धशतक पूरा किया. आखिरी गेंद जॉर्डन ने नो बॉल फेंकी और स्टॉयनिस इस पर रन आउट हो गए. दिल्ली कैपिटल्स के लिये मार्कस स्टॉयनिस (53), ऋषभ पंत (31) और श्रेयस अय्यर ने 39 रनों की ख़ास भागीदारी निभाई. वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मोहम्मद शमी ने 3 विकेट, शेल्डन कॉट्रेल ने 2 विकेट और रवि बिश्नोई ने 1 विकेट लिए.

स्टॉयनिस ने की सहवाग की बराबरी:

> दिल्ली टीम के लिए आईपीएल में तीसरा सबसे अर्धशतक है. स्टोइनिस ने पूर्व धुरंधर बल्लेबाज़ वीरेंदर सेहवाग की बराबरी कर ली, जिन्होंने 2012 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इसी तरह पारी खेली थी.

> 2016  में क्रिस मौरिस का 17 पर अर्धशतक और मुंबई इंडियंस के खिलाफ ऋषभ पंत की 18 गेंदों में बनायी गयी फिफ्टी दिल्ली टीम के नाम है.