आज मुंबई इंडियंस और RCB में टक्कर, 2 प्वाइंट से ‘प्ले ऑफ’ पक्का

– विनय कुमार

आईपीएल T20 , 2020 के यानी आईपीएल के 13वें सीजन की 48 वीं भिड़ंत आज शाम (बुधवार, 28 अक्टूबर) 7.30 बजे शुरू हो चुकी है . मुंबई इंडियंस ने टॉस जीता और गेंदबाज़ी चुनी है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) बैटिंग कर रही है।  मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स  बेंगलुरु (RCB) दोनों की नज़रें आज की भिड़ंत जीतकर ‘प्ले ऑफ’ में अपनी जगह पक्की करने पर होगी, इसमें कोई शक भी नहीं है। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इंजर्ड होने की वजह से लगातार तीसरे मैच में अनुपस्थित हैं। आज का बेहद ख़ास मुक़ाबला अबु धाबी (UAE) में शाम 7.30 बजे शुरू हो जाएगा।  

मुंबई इंडियंस (MI) को पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। फिलहाल मुंबई इंडियंस 11 मैच खेलकर 7 जीत और 4 हार के साथ 14 पॉइंट्स लेकर पॉइंट्स टेबल में बेहतर रन रेट के आधार पर पहले पायदान पर मौजूद है। क्रिकेट की दुनिया के ‘एंग्री यंग मैन’ RCB के कप्तान विराट कोहली की टीम भी 11 मैच खेलकर 4 हार और 7 जीत के साथ 14 अंकों के साथ दुसरे स्थान पर है। उसे भी पिछले रविवार को धोनी की ‘येलो आर्मी’ चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने बुरी तरह हरा दिया था। आज की भिड़ंत में जो भी टीम जीतेगी उसका ‘प्ले ऑफ’ में जाना पक्का हो जाएगा।  

MI vs RCB के अब तक के आंकड़े क्या बोलते हैं ? 

आईपीएल-T20 के अब तक (2008 से 2020 के बीच) रिकॉर्ड की बात करें, तो मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच 26 मुकाबले   हो चुके हैं. मुंबई को 16, जबकि बेंगलुरु को 10 में जीत मिली है.

रोहित की फिटनेस इस मैच से पहले चर्चा का विषय बन गई है. वह हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण पिछले दो मैचों में नहीं खेले थे. मुंबई के कप्तान ने सोमवार को नेट्स पर अभ्यास किया. संयोग से इसी दिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में नहीं चुना गया थ. मुंबई इंडियंस या भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की तरफ से उनकी फिटनेस को लेकर कोई स्पष्ट बयान जारी नहीं किया गया है.

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में मुंबई इंडियंस को सौरभ तिवारी और ईशान किशन पर भरोसा दिखाना होगा. क्विंटन डिकॉक (374 रन) राजस्थान के खिलाफ नाकाम रहे थे और वह प्रभाव छोड़ने के लिए पूर्ति ताक़त झोंक देंगे. किशन (298 रन) और सूर्यकुमार यादव (283 रन) उसके अन्य बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अब तक शानदार योगदान दिया है.

हार्दिक पंड्या ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 7 छक्के जड़कर लंबे शॉट खेलने की अपनी क्षमता का खुलकर प्रदर्शन किया था। हार्दिक के अलावा कीरोन पोलार्ड और क्रुणाल पंड्या टीम के ऐसे खिलाड़ी हैं जो शानदार शॉट्स खेलने में माहिर है।  

मुंबई इंडियंस के गेंदबाज पिछले मैच को भुलाकर नई शुरुआत करना चाहेंगे. पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के बेन स्टोक्स और संजू सैमसन के सामने उनकी चल नहीं पाई थी। ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह ने अभी तक गेंदबाजी का मोर्चा बेहतरीन ढंग से संभाला है। इन दोनों ने मिलकर 33 विकेट लिए हैं।  

RCB की तरफ से कप्तान कोहली (415 रन) अपनी शानदार फॉर्म में है।  एरॉन फिंच (236 रन), युवा देवदत्त पडिक्कल (343 रन) और एबी डिविलियर्स (324 रन) निरंतरता दिखाने की जुगत में ज़रूर रहेंगे।  अगर RCB के शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाज अच्छा योगदान देते हैं तो फिर सामने की मुश्किल में पड़ सकती है. क्रिस मॉरिस, मोईन अली और गुरकीरत मान भी निचले मध्यक्रम में अच्छा योगदान दे सकते है।  

टीमें इस प्रकार हैं:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (प्लेइंग इलेवन):

देवदत्त पडिक्कल, जोश फिलिप, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), गुरकीरत सिंह मान, शिवम दूबे, क्रिस मॉरिस, वाशिंगटन सुंदर, डेल स्टेन, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

मुंबई इंडियंस (प्लेइंग इलेवन):

इशान किशन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), क्रुनाल पांड्या, जेम्स पैटिनसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बाउल्ट, जसप्रित बुमराह