आज CSK और DC के बीच मुकाबला, क्या होगी धोनी की रणनीति ?

– विनय कुमार

IPL T20, 2020 यानी आईपीएल के सीज़न-13 का 7वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच होगा। चेन्नई टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बल्लेबाजी क्रम में किस नंबर पर उतरेंगे इस बात को लेकर भी चर्चा जोरों पर है।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का बेहतर चांस

IPL T20 टूर्नामेंट के इतिहास पर नजर डालें तो एक बात साफ है कि चेन्नई सुपर किंग्स मजबूत स्थिति में है। 2008 से 2019 के बीच दोनों टीमों का आमना सामना 21 बार हुआ, इन 21 मुकाबलों में चेन्नई (CSK) ने 15 और दिल्ली टीम ने 6 मैच जीते हैं।

आज भी अंबाती रायुडू नहीं होंगे

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के पहले मैच में फाफ 

डुप्लेसिस के साथ टीम को जीत दिलाने वाले धाकड़ बल्लेबाज अंबाती रायुडू दूसरे मैच में नहीं खेले। उनकी जगह ऋतुराज गायकवाड को मौका दिया गया था, जो पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे। खबरों के मुताबिक, रायुडू फिट नहीं हैं, इसीलिए आज के मैच में वह दिल्ली (DC) के खिलाफ CSK की प्लेइंग इलेवन में नहीं होंगे। चेन्नई के प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा लगता है कि चेन्नई में बल्लेबाज़ी को लेकर समस्या मध्य क्रम में फंसी है। केदार जाधव, ऋतुराज गायकवाड़ और कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी कुछ खास नहीं कर पाए। धोनी ने इस सीज़न के दोनों मैचों में इंग्लैंड के युवा खिलाड़ी सैम कुरेन को अपने से पहले भेजा था।

किस नंबर पर उतरेंगे एम.एस. धोनी 

Dhoni

चेन्नई सुपकिंग्स (CSK) के लिए कप्तान धोनी के बैटिंग नंबर को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में चर्चा है, कन्फ्यूज़न की स्थिति बनी हुई है। पिछले मैच वो नंबर-7 पर बल्लेबाजी करने उतरे। राजस्थान (RAJASTHAN ROYALS) के खिलाफ हुए मुकाबले में उन्होंने अंतिम ओवर में लगातार 3 छक्के जड़े ज़रूर थे, कुछ काम नहीं आया। मैच को वो जीत  सकत थे, लेकिन कुछ गेंदों पर उनका बल्ला ठीक से नहीं चल पाया था। ऐसे में धोनी का कदम आज क्या होगा ? धुरंधर बल्लेबाज़ अंबाती रायुडू की गैरमौजूदगी में धोनी ऊपर के क्रम में आकर टीम को संभालने की जिम्मेदारी लेंगे या फिर एकबार फिर युवा खिलाड़ियों को मौका देंगे ? नज़ारा दिलचस्प होगा।

पिछले मैच में CSK की कमज़ोर गेंदबाज़ी।

अगर CSK की गेंदबाजी की बात की जाए, तो पिछले मैच में CSK के स्पिनर्स काफ़ी महंगे साबित हुए थे। टीम के स्पिनरों ने खूब रन लुटाए थे। रवींद्र जडेजा ने चार ओवर में 40 रन दिए थे, और एक भी विकेट नहीं झटक पाए थे। पीयूष चावला भी कोई करिश्मा नहीं दिखा पाए थे। लेग स्पिनर चावला ने 4 ओवर में 55 रन देकर सिर्फ़ एक विकेट लिया था।

गेंदबाज़ी में CSK कर सकती है बदलाव

पिछले मैच में लुंगी नगिडी के आखिरी ओवर में जोफ्रा आर्चर ने 4 शानदार छक्के जड़े थे। इसके अलावा उनकी बोलिंग ठीक रही थी। कुरेन और और दीपक चाहर की गेंदबाज़ी में धार देखने नहीं मिली थी। हो सकता है आज धोनी कुछ दूसरे गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरें।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) 

दिल्ली कैपिटल्स (DC) का पहला मैच IPL T20, 2020 के ताज़ा सीज़न का अब तक का सबसे दिलचस्प मैच था। मार्कस स्टोइनिस एक ऑलराउंडर के रूप में शानदार भूमिका अदा की थी और दिल्ली टीम के प्रदर्शन में बल्ले के साथ गेंद से भी संजीवनी फूंकी थी। स्टोइनिस ने आखिरी तीन गेंदों पर किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को एक भी रन नहीं बनाने दिया था और मैच सुपर ओवर (SUPER OVER) में ले गए थे, जहां कैगिसो रबाडा ने दिल्ली (DC) का काम आसान कर दिया था।

दिल्ली के ऊपरी क्रम के बल्लेबाज़ फ्लॉप रहे 

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स (DC) बल्लेबाजी में फ्लॉप रही थी। पृथ्वी शॉ, शिखर धवन और हेटमेयर डबल डिजिट में भी नहीं पहुंच सके थे। हालांकि ऋषभ पंत और कप्तान श्रेयस अय्यर (DC) ने कुछ हद तक टीम को संभाला, लेकिन अच्छी पारी नहीं खेल पाए। स्टोइनिस ने 21 गेंदों में 53 रनों की पारी नहीं खेली, वरना दिल्ली कैपिटल्स (DC) का सम्मानजनक स्कोर बना पाना भी मुश्किल था।

आर.अश्विन का नहीं होना खलेगा, खेलेंगे अश्विन ?

दिल्ली कैपिटल्स (DC) की गेंदबाज़ी की धार में रविचंद्रन अश्विन के नहीं होने से चिंता का विषय ज़रूर होगा। किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के ख़िलाफ़ पहले ही ओवर में 2 विकेट ले चुके अश्विन अपने अंतिम गेंद पर रन रोकने की कोशिश में इंजर्ड हो गए। उनके कंधे में गंभीर चोट आई। 

हां, अगर अश्विन फिट रहते हैं तो ज़ाहिर है वो ज़रूर खेलेंगे। नहीं खेले, तो उनकी भरपाई दिल्ली कैपिटल्स के लिए मुश्किल होगी। ऐसे में लेग स्पिनर अमित मिश्रा और संदीप लामिछाने को लिया जा सकता है।

दोनों की टीम इस प्रकार हैं 

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, रवींद्र जडेजा, अंबति रायडू, पीयूष चावला, केदार जाधव, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, लुंगी नगिदी, मिशेल सेंटनर, सैम कुरेन, मुरली विजय, जोश हेजलवुड, ऋतुराज गायकवाड़, नारायण जगदीशन (विकेटकीपर), केएम आसिफ, मोनू कुमार, आर. साई किशोर।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) 

श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमेयर, पृथ्वी शॉ, मार्कस स्टोइनिस, ललित यादव, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कीमो पॉल, डेनियल सैम्स, एलेक्स केरी और ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कैगिसो रबाडा, संदीप लामिछाने, ईशांत शर्मा, मोहित शर्मा, आवेश खान, तुषार देशपांडे, हर्षल पटेल, अमित मिश्रा, और एनरिक नोर्तजे।