Dates finals: IPL to be played in UAE from 19 September to 10 November

IPL 2020 को शुरुआत होने में अब बस 3 दिन है. अबुधाबी, शारजाह और दुबई में इस आईपीएल सीजन के सभी मुकाबले खेले जाएंगे. सभी टीमें इस वक्त अपनी-अपनी तैयारियों में लगी हुई हैं.

IPL में सलामी बल्लेबाजों का काफी महत्व है. एक से बढ़कर एक ओपनिंग बल्लेबाज अभी तक IPL में आए हैं. आईपीएल फॉर्मेट कि खासियत है, कि अगर सलामी बल्लेबाजों की तरफ से अच्छा स्टार्ट मिल गया तो फिर टीम को एक बड़ा स्कोर बनाने या लक्ष्य हासिल करने में आसानी होती है. इस सीजन में भी सलामी बल्लेबाजों की भूमिका अहम रहेगी.

IPL की कई टीमों के पास बेहतरीन ओपनिंग कॉम्बिनेशन (opening combination) है. वहीं कुछ टीमें इस मामले में थोड़ा कमजोर हैं. कुछ टीमों के ओपनिंग कॉम्बिनेशन में हमें बदलाव भी देखने को मिल सकता है. आईपीएल 4 टीमें जो इस सीजन नए ओपनिंग कॉम्बिनेशन के साथ मैदान में उतरने वाली है, और ये चारों टीम ज़बरदस्त उत्साह में भी नज़र आ रहे हैं.

नए ओपनिंग कॉम्बिनेशन के साथ मैदान में उतरेंगी ये 4 टीम:

1. राजस्थान रॉयल्स (Rajsthan Royals) जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल

राजस्थान रॉयल्स (Rajsthan Royals) के ओपनिंग कॉम्बिनेशन में भी इस बार हमें बदलाव देखने को मिल सकता है. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) में जाने के बाद अब एक स्लॉट खाली हो गया है. ऐसे में उस जगह पर जोस बटलर के साथ अंडर-19 टीम के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल नजर आ सकते हैं.

यशस्वी जायसवाल ने 2020 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में जबरदस्त बल्लेबाजी की. और खुद कप्तान स्टीव स्मिथ भी उनकी काफी तारीफ किये है. ऐसे में यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की ओपनिंग जोड़ी राजस्थान रॉयल्स की तरफ से ओपनिंग करते हुए दिख सकती है.

2. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) शुभमन गिल और टॉम बैंटन

इस IPL सीजन केकेआर (KKR) की तरफ से एक नई ओपनिंग जोड़ी देखने को मिल सकती है. आमतौर पर अभी तक क्रिस लिन और सुनील नारेन की जोड़ी पारी की शुरुआत करती थी लेकिन इस सीजन दो युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और टॉम बैंटन इस जिम्मेदारी को निभाते नजर आ सकते हैं.

इंग्लैंड के बैट्समैन टॉम बैंटन को केकेआर (KKR )ने इस सीजन की नीलामी में खरीदा था और वे अपना डेब्यू करेंगे. IPL के शुरुआत के पहले ही उन्होंने अपनी अच्छी फॉर्म दिखा दी है. वहीं दूसरी तरफ शुभमन गिल भी टीम की तरफ से ओपनिंग करना चाहते हैं. उन्होंने कुछ दिनों पहले कहा था कि अगर उन्हें मौका मिले तो वो IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए ओपनिंग करना चाहेंगे. ऐसे में ये जोड़ी केकेआर (KKR ) के लिए सलामी बल्लेबाज़ों कि जोड़ी के तौर नजर आ सकती है.

3. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB ) आरोन फिंच और देवदत्त पडिक्कल

आरसीबी (RCB) का ओपनिंग कॉम्बिनेशन भी इस बार पूरी तरह बदला नजर आ सकता है. आरोन फिंच के आ जाने से टीम की बल्लेबाजी और मजबूत हुई है. वो एक छोर से ओपनिंग करेंगे और उनके साथ में युवा खिलाड़ी देवदत्त पडिक्कल पारी की शुरुआत करते नजर आएंगे.

देवदत्त पडिक्कल ने घरेलू क्रिकेट (Domestic Cricket) में काफी रन बनाए थे और इसी वजह से उनको ओपनिंग की जिम्मेदारी दी जा सकती है. इस सीजन में हो सकता है पार्थिव पटेल को कुछ ही मैचों में खेलने का मौका मिले और इसी वजह से एबी डीविलियर्स के विकेटकीपिंग करने की भी बात सुनने में आई थी.

4. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) शेन वॉटसन और मुरली विजय

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के ओपनिंग कॉम्बिनेशन (opening combination) में भी इस सीजन बदलाव देखने को मिल सकता है. सुरेश रैना (Suresh Raina) के इस सीजन से अपना नाम वापस लेने की वजह से नंबर 3 पर एक बहुत बड़ी जगह खाली हो गई है. उस जगह को पूरा करने के लिए शेन वॉटसन के साथ मुरली विजय ओपनिंग कर सकते हैं, जिनका रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है. वहीं, नंबर 3 पर फाफ डू प्लेसी को भेजा जा सकता है.

– विनय कुमार