आज CSK के जीतने का चांस ज़्यादा, ब्रेट ली ने बताया क्यों?

आज से 53 दिनों तक चलने वाले क्रिकेट के महाकुंभ IPL का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। दोनों ही टीमें टक्कर की हैं। जहां मुंबई ने 4 बार खिताब अपने नाम किया है तो वहीं चेन्नई की टीम 3 बार ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाने में कामयाब रही है। 

ऐसे में दोनों ही टीमों की भारी संख्या में फैन फॉलोइंग भी है। यूएई (UAE) की मेजबानी में खेले जा रहे आईपीएल-13 में इस बार टीमों के संतुलन के साथ पिच और वहां का मौसम भी असर डालेगा।

इसे देखते हुए सब अपनी-अपनी टीम को लेकर आशांवित हैं कि इस साल आईपीएल का खिताब उनकी ही टीम जीतेगी। हालांकि इस बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के 13वें सीजन का सबसे मजबूत दावेदार बताते हुए वो कारण बताया है जिसके चलते उन्हें यह टीम चौथी बार खिताब जीतते हुए दिखाई दे रही है।

पूर्व तेज़ गेंदबाज ब्रेट ली ने क्यों मानते हैं सीएसके जीतेगी:

UAE की परिस्थितियां बताती हैं तेज गेंदबाजों की तुलना में स्पिन गेंदबाज पिच पा हावी नजर आयेंगे। ऐसे में सीएसके की टीम को देखें तो उसके पास बेहद अनुभवी और और जानदार स्पिनर्स हैं, जो जीत में अहम रोल अदा कर सकते हैं।

‘स्टार स्पोर्ट्स’ (STAR SPORTS) के आईपीएल स्पेशल शो ‘गेम प्लान’ (GAME PLAN) में ब्रेट ली ने कहा, “मेरे हिसाब से CSK काफी मजबूत टीम है। उसके स्पिन गेंदबाजों की बात करें, तो वह सबसे शानदार है और टीम को एक बार फिर से चैम्पियन बना सकते हैं। मेरे हिसाब से यह टीम खिताब की सबसे प्रबल दावेदार है।”

सैंटनर के चलते जडेजा को करना होगा बेहतर प्रदर्शन

 चेन्नई सुपर किंग्स के पास इस साल स्पिनर्स की मजबूत फौज है। यही नहीं, उसके पास रविंद्र जडेजा, मिशेल सैंटनर और पीयूष चावला जैसे बॉलिंग ऑलराउंडर भी हैं। हालांकि ब्रेट ली का मानना है कि इससे टीम में जगह बनाने की होड़ भी बढ़ेगी और जडेजा को सैंटनर के कारण बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

ब्रेट ली ने कहा कि, “टीम में (मिशेल) सेंटनर के होने के चलते रविंद्र जडेजा को बेहतर प्रदर्शन करना होगा ताकि अपनी गेंदबाजी के दम पर वह प्लेइंग इलेवन में बने रहें। CSK के पास इस साल स्पिन गेंदबाजी के मामले में काफी वेरिएशन है। उसका हर स्पिनर दूसरे की तुलना में अलग है। ऐसे में मेरा मानना है कि जैसे जैसे IPL में टीमें आगे बढ़ेंगी, CSK को इसका फायदा मिलने वाला है।”

 CSK में इस साल 6 स्पिनर्स, रविन्द्र जडेजा, मिशेल सेंटनर और पीयूष चावला के साथ इमरान ताहिर, करन शर्मा और आर. साई किशोर भी हैं।

गौरतलब है कि 19 सितंबर से शुरू होने वाला यह टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के तीन शहरों- दुबई, अबुधाबी और शारजाह में खेला जा रहा है।

अबुधाबी में ओपनिंग मैच के बाद रविवार को दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम दुबई में भिड़ेंगी और शारजाह में पहला मैच 22 सितंबर को राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा।

– विनय कुमार