इरफ़ान पठान ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

वडोदरा. भारतीय टीम के पूर्व तेज गेदबाज इरफ़ान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपो से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. ३५ वर्षीय खिलाड़ी ने शनिवार शाम को घोषणा करते हुए पठान ने कहा, " आज मैं क्रिकेट के

वडोदरा. भारतीय टीम के पूर्व तेज गेदबाज इरफ़ान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपो से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. ३५ वर्षीय खिलाड़ी ने शनिवार शाम को घोषणा करते हुए पठान ने कहा, " आज मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं। यह मेरे लिए भावुक पल है."

उन्होंने कहा कि मुझे सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और द्रविड़ जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला, जिसकी हर किसी को तमन्ना होती है। 

पठान ने अपने टीम के सभी सदस्यों, सभी कोच, सपोर्टिंग स्टाफ और फैंस का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि, "मैं उन सभी साथियों का धन्यवाद करना चाहता हूं, जिन्होंने मेरा हमेशा सपोर्ट किया।

इरफ़ान पठान का अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

टेस्ट:-
इरफ़ान पठान ने २००३ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड में अपना इंटनेशनल डेब्यू किया था। वही उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो अक्तूबर 2012 को खेला था।

पठान ने भारत के लिए 29 टेस्ट मैच खेला है। जिसमे उन्होंने 32.26 की औसत से 100 विकेट लिया है.  उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 59 रन देकर सात विकेट रहा है। पठान ने दो बार 10 या उससे अधिक विकेट और सात बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। इसी दौरान इरफ़ान ने 31.57 की औसत से 1105 रन भी बनाए, जिसमें एक शतक और छह अर्धशतक भी शामिल हैं।

एक दिवसीय क्रिकेट:
पठान ने २००४ में एकदिवसीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ डेब्यू किया था जिसमे उन्होंने १२० मैचों में ५.२६ के इकॉनमी  से १७३ विकेट लिया है. वही ७९.५ के स्ट्राइक रेट से 1544 रन भी बनाए हैं। जिसमे पांच अर्धशतक शामिल है. 

टी ट्वेंटी क्रिकेट:- 
इरफ़ान पठान ने भारत के लिए २४ टी ट्वेंटी मच खेला है जिसमे २२.१ के औसत से २८ विकेट किया है, वही २४.६ के औसत से १७२ रन भी बनाया है. जिसमे उनका बेस्ट स्कोर ३३ था.