इरफ़ान पठान ने ठोकी ताली, ‘विराट सेना’ के चाहनेवालों से ले लिया पंगा ! कौन बनेगा WTC का ‘बाज़ीगर’

    -विनय कुमार

    टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला वर्ल्ड कप हो रहा है। ‘ICC World Test Championship Final 2021’ की मैच की काउंट डाउन शुरू हो चुकी है। इंग्लैंड के साउथैम्पटन के मैदान पर टेस्ट क्रिकेट की दो धुरंधर देशोंं की टीमें भारत और न्यूजीलैंड की भिडंत 18 जून से शुरू होगी। और उम्मीद है कि 22 जून या उससे पहले हार और जीत का फैसला हो जाए। ड्रॉ होने पर दोनों टीम जॉइंट तौर पर विजेता घोषित की जाएंगी। टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच WTC Final India vs New Zealand 2021) का दुनिया भर के ‘खेलरोमियों’ को बेसब्री से इंतजार है। जहां टीम इंडिया ने 3 दिन का क्वारंटीन खत्म कर सोमवार से इंग्लैंड में प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया है, वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 2 मैचों कॉन्टेस्ट सीरीज का अपना पहला टेस्ट मैच (England vs New Zealand Test Series 2021) ड्रॉ कराया है। अब दोनों देशों के बीच सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच इंग्लैंड के एजबास्टन के मैदान पर अगले गुरुवार से खेला जाएगा।

    WTC 2021 के फाइनल मैच को लेकर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑल राउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan Former All Rounder Team India) ने ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP TROPHY 2021 FINAL’  टेस्ट के संभावित विजेता को लेकर बड़ा बयान दिया है और कीवी टीम (Kiwi Team New Zealand Cricket Team WTC) को फाइनल में जीतने वाली तीमनके तौर पर अपना फेवरिट बताया है। इरफान पठान का मानना है कि ‘आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप’ के फाइनल मैच में कीवी टीम का पलड़ा भारी रहने की पूरी संभावना है और न्यूजीलैंड जीत के दावेदार के तौर पर मजबूती से मैदान में उतरेगी।

    इरफान पठान (Irfan Pathan) ने आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्टस (Star Sports) के शो पर अपनी बातचीत में  कहा, “फाइनल मैच में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहने वाला है। अगर नंबर्स की बात करें, तो 55 प्रतिशत मैच यह मैच कीवी टीम (New Zealand Team Stronger in WTC) के पक्ष में होगा जबकि 45 प्रतिशत मैच भारत (Team India) के।”

    यही नहीं विदेशी मैदानों पर लगातार बुरे फॉर्म से जूझ रहे न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand Test Team) को लेकर इरफान पठान की राय है कि वो इस फाइनल मैच (WTC FINAL 2021) में सबसे ज्यादा रन बनाएंगे और न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) सबसे घातक गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बनेंगे। आपको याद दिला दें कि हाल ही में टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और आज के स्टार हिंदी कमेंटेटर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra)  ने भी फाइनल मैच में कीवी टीम को जीत का दावेदार बताया था।

    इरफ़ान पठान ने कहा, “फाइनल मैच (ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP TROPHY FINAL 2021) में भारतीय टीम को नजरअंदाज करना गलत होगा। लेकिन, मेरा मानना है कि मैच का पलड़ा 55 प्रतिशत कीवी टीम (Team New Zealand) के और 45 प्रतिशत भारतीय टीम के हक में नजर आता है।  भले ही न्यूजीलैंड की टीम रैंकिंग में दूसरे नंबर(ICC Test Rankings New Zealand) पर है, लेकिन इंग्लैंड की आबो-हवा  उनके देश से काफ़ी  मेल खाती है। और वो (कीवी टीम) इन परिस्थितियों में हमसे बेहतर खेलते हैं।”

    चाहे जो भी नज़ारे बताएं, एक बात साफ है कि इरफ़ान पठान के इस बयान से ‘विराट सेना’ (Team India) के चाहनेवालों की नज़र में इरफ़ान ‘शोले’ के गब्बर की तरह चुभ रहे होंगे।