Virat Kohli

    Loading

    – विनय कुमार

    भारत ने इंग्लैंड को 3 मैचों की वनडे सीरीज में भी हरा दिया। जीत आसान नहीं थी। बेहद रोमांचक मैच में कल रविवार 28 मार्च को भारत ने बड़ी मुश्किल से इंग्लैंड के पंजे से जीत छीनी। लेकिन गौर करने वाली एक बातब्य है कि भारतीय टीम पुणे में खेले गए तीसरे, अंतिम और निर्णायक मैच में इंग्लैंड के खिलाफ एक बार फिर टॉस हार गई। 

    टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team loses Toss) का इस सीरीज में  लगातार तीसरा टॉस था, जो उन्होंने हारा। इंग्लैंड की टीम भारतीय परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए हर बार टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी दी और फिर ओस पड़ने के समय लक्ष्य को चेज करना पसंद किया। 

    गौर करने वाली बात तो यह है कि इंग्लैंड के इस भारत दौरे में टेस्ट, T20 aur ODI मिलाकर कुल 12 मैच खेले गए। और इन 12 मैचों में सिर्फ 2 बार भारत के कप्तान विराट कोहली न टॉस जीता।

    अगर हम उनके पिछले 12 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की बात करें तो वहां भी कुछ यही नजारा है। बीते 12 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों (ODI TOSS) भी उनके नसीब में भी यही आंकड़ा रहा। बीते 12 ODI में सिर्फ 2 बार ही उन्होंने भारत की तरफ़ से टॉस जीता।  

    एक बात तो बिल्कल साफ है कि टॉस जीतने और हारने को लेकर किसी कप्तान या खिलाड़ी की काबिलियत पर सवाल नहीं उठाया जा सकता। क्योंकि, यह पूरी तरह से सिक्के की उछाल और नसीब का मामला है। ऐसे में क्या कहा जाए कि कप्तान विराट कोहली की किस्मत में टॉस जीत कर सीरीज जीतने का योग नहीं है, या टॉस हार कर सीरीज जीतने के ग्रह-नक्षत्र ज्यादा काम कर रहे हैं। 

    अंतरराष्ट्रीय मैचों में विराट और टॉस 

    टीम इंडिया के धाकड़ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अब तक 200 ODI मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की है। जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ कल रविवार को पुणे में खेला गया निर्णायक एकदिवसीय मुकाबला भी शामिल है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में 200 ODI मैचों की कप्तानी करने वाले वे  तीसरे भारतीय कप्तान हैं। उनसे पहले क्रिकेट की दुनिया के महान कप्तान और भारत के अब तक के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Former Captain India) 332 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों (Most number of International match Indian Captain) में कप्तानी कर चुके हैं। भारत के पूर्व धुरंधर कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammed Azharuddin Former Captain Indian Cricket Team) 221 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं।

    अब टॉस जीतने के मामले पर गौर करें तो अब तक 200 मैचों की कप्तानी में विराट कोहली ने सिर्फ 85 बार ही टॉस जीत हैं और 115 बार हार चुके हैं। उनका टॉस में जीत और हार का जो अनुपात ठीक नहीं है। उनके जिससे 45 प्रतिशत से भी कम जीत आई। यह किसी भी भारतीय कप्तान के लिए सबसे खराब आंकड़ा है, जिसने भी कम से कम 100 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में कप्तानी की है। T20 इंटरनेशनल मुकाबलों की बात की जाए तो विराट कोहली ने 45 मैच खेले हैं जिसमें सिर्फ 18 बार ही टॉस जीतने में उनकी किस्मत ने साथ दिया है। यह किसी भी भारतीय कप्तान का क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट T20I में सबसे खराब रिकॉर्ड है।

    दुनिया के अन्य कप्तानों का क्या हाल

    अगर हम दुनिया के अन्य देशों के मौजूदा कप्तानों की बात करें, जिन्होंने कम से कम 20 मैचों में अपनी टीम की कप्तानी की हो, उनमें टॉस जीतने के मामले में टीम इंडिया के धाकड़ कप्तान विराट कोहली का अनुपात सबसे कम है। वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard Captain West Indies Cricket Team) अभी तक इस मामले में किस्मत के सबसे धनी हैं। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain England) भी टॉस जीतने के मामले में विराट कोहली से आगे हैं।

    क्या है विराट कोहली का नसीब 

    क्रिकेट के इतिहास को खंगालें तो सामने ये आएगा कि, अभी तक ऐसे 44 खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने 100 या उससे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है। और इन सभी खिलाड़ियों में टॉस जीतने के मामले में भारत के कप्तान विराट कोहली सबसे निचले पायदान पर हैं।  विराट कोहली का टॉस की जीत और हार के अनुपात रिकॉर्ड देखिए। उन्होंने 200 मैचों में 85 बार टॉस जीता है, जबकि 115 बार उनको हार मिली है।

    वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान रिची रिचर्ड्सन (Richie Richardson) ने 155 मैचों में 66 बार टॉस जीता है और 89 बार हार मिली है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क (Michael Clarke) का रिकॉर्ड भी इन लोगों से बेहतर है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 139 मैचों में कप्तानी की है।

    इसके बाद वेस्ट इंडीज़ के पूर्व धाकड़ कप्तान ब्रायन लारा (Brian Lara) के रिकॉर्ड को हम देख सकते हैं, जिन्होंने 172 मैचों में 77 में टॉस जीता है और और 95 बार हारा है।

    पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmad) ने 100 मैचों के दौरान अपने देश की कमान संभाली और उनको 45 बार टॉस में जीत मिली और 55 बार वो टॉस हारे।

    बड़े मैचों में टॉस के दौरान कोहली की किस्मत का हाल-

    गौरतलब है कि, विराट कोहली (Virat Kohli) ‘चैंपियंस ट्रॉफी 2017’ (Champion Trophy 2017) से ठीक पहले भारत के वनडे टीम (ODI Indian Team Captain) और T20 I के कप्तान बनाए गए थे। उसके बाद फाइनल में पाकिस्तान (Pakistan vs India Final 2017) के साथ भारत का मुकाबला हुआ था जो, उन्होंने जीता था लेकिन उनका गेंदबाजी करने का फैसला भारत पर बहुत भारी पड़ा था।क्योंकि, उस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 339 रन ठोक दिए थे। और, टीम टीम उस लक्ष्य को चेज करते हुए 158 रनों पर ही ऑल-आउट हो गई थी। 

    इसके बाद वर्ल्ड कप (World Cup 2019) के सेमीफाइनल में विराट कोहली को कप्तानी में भारत टॉस हारा और भारत को गेंदबाजी (India vs New Zealand World Cup 2019 Semifinal) करने का न्योता मिला था। उस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से हराकर वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया था।