Hardik Pandya
File Photo : BCCI

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच (India vs England ODI Series 2021) 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 337 रनों का विराट विशाल स्कोर खड़ा किया था, लेकिन इसके बावजूद भारत को हार का सामना करना पड़ा। भारत का इस मैच में हारने की सबसे बड़ी वजह रही उसकी गेंदबाजी। गेंदबाजी के मामले में आज कमजोर स्पिन अटैक तो दिखा ही, 5वें अनुभवी गेंदबाज की कमी भी महसूस हुई।

    सूरत ए हाल ये था कि भारतीय टीम के गेंदबाजों को इंग्लैंड के 285 रनों तक इंतजार करना पड़ा। इंग्लैंड का पहला विकेट 110 पर गिरा था, जेसन रॉय (Jason Roy) का। यह विकेट गेंदबाजी से नहीं बल्कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की  बेहतरीन फील्डिंग के कारण हुआ था। जेसन रॉय रन आउट किए गए थे। जिसके बाद 285 के स्कोर पर इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज़ बेन स्टोक्स (Ben Stokes) भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) की गेंद पर विकेटकेपर ऋषभ पंत द्वारा लपक लिए गए। ये भारतीय गेंदबाजी का पहला शिकार था। बेन स्टोक्स 99 के दर्दनाक स्कोर पर आउट कर दिए गए।

    गेंदबाजी एमइन कुलदीप यादव और क्रुणाल पांड्या बेहद महंगे साबित हुए। उन्होंने 16 ओवर में 156 रन लुटाए। कुलदीप यादव ने 10 ओवर की गेंदबाजी में 84 रन दिए और क्रुणाल पांड्या ने 6 ओवर में 72 रन देकर दानवीर बन गए। 

    हैरत की बात तो ये रही कि, दिल खोल कर रन लुटाई के बावजूद टीम इंडिया के धाकड़ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने टीम में मौजूद अपने छठे गेंदबाज हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को बोलिंग करने नहीं बुलाया।

    इन नज़ारों के बाद क्रिकेटप्रेमियों और क्रिकेट पंडितों बीच सवाल ये उठने लगा कि T20 सीरीज (India vs England T20 Series 2021) में नई गेंद से गेंदबाजी करने वाले ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या को आखिर वनडे सीरीज में बोलिंग क्यों नहीं दी जा रही है ? मैच प्रेजेंटेशन के दौरान मुरली कार्तिक (Murali Karthik) ने भी यह सवाल टीम इंडिया के  कप्तान विराट कोहली से किया। उन्होंने सवाल किया कि जब भारतीय गेंदबाजों की धुनाई हो रही थी तो आपने हार्दिक पांड्या का इस्तेमाल क्यों नहीं किया ?

    इस सवाल पर टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली ने कहा, “हम हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का वर्कलोड मैनेज करने के साथ ही उन्हें आने वाले समय के लिए फिट रखना जाए हैं। और यह उसी योजना का हिस्सा है। हमें हार्दिक की बॉडी को मैनेज करना है। हमें यह समझने की जरूरत है कि हमें उनके स्किल्स की जरूरत कहां है। हमारे सामने ‘वर्ल्ड  टेस्ट चैम्पियनशिप’ (World Test Championship) का फाइनल और फिर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी है। जिसमें हम उनके टैलेंट का उपयोग करना चाहते हैं। इसी वजह से हम उन्हें वनडे सीरीज (ODI Series India vs England 2021 Pune) में आराम दे रहे हैं। हमने T20 (India vs England T20I Series 2021) में गेंदबाजी कराई थी, लेकिन वनडे सीरीज में न करा कर हम उनका वर्कलोड मैनेज कर रहे हैं। उनका फिट रहना हमारे लिए जरूरी है।”

    गौरतलब है कि, शुक्रवार 26 अप्रैल को पुणे में खेले गए इंग्लैंड के खिलाफ़ दूसरे वनडे मैच में  भारत की तरफ से जीत के लिए दिए गए 337 रनों के के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के लिये जेसन रॉय (55), जॉनी बेयरस्टो (124) और बेन स्टोक्स (99) ने बेहतरीन और विस्फोटक पारियां खेली और 39 गेंद रहते मैदान में झंडा गाड़ दिया।