motera-pitch-has-lot-of-grass-but-i-am-sure-it-wont-be-there-on-match-day-James anderson

    – विनय कुमार

    इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज (England vs New Zealand Test Series 2021) का पहला मैच आज बुधवार से लंदन के लॉर्ड्स के मैदान में शुरू हो चुका है। इस मैच में टॉस न्यूजीलैंड ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच में के इंग्लैंड की टीम की तरफ से 2 खिलाड़ियों, ओली रॉबिन्सन (Ollie Robinson) और जेम्स ब्रेसी (James Bracey) ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर से डेब्यू किया है।

    वहीं, न्यूजीलैंड टीम की तरफ से भी एक खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में अपना कदम रखा, जिनका नाम है- (Devon Conway)। इसके साथ ही, आज क्रिकेट के इतिहास में एक नया इतिहास रच गया। इंग्लैंड के घातक तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने जैसे ही लॉर्ड्स के मैदान में कदम रखा एक नया कीर्तिमान बन गया। 

    आज जेम्स एंडरसन लॉर्डस के मैदान पर अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर का 161वां मैच खेलने मैदान में उतरे और इंग्लैंड की तरफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (Alistair Cook) की बराबरी कर ली। और क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के रिकॉर्ड में एलिस्टर कुक के साथ संयुक्त रूप से पहला स्थान (No. 1) हासिल कर लिया है।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड के घातक तेज़ गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने आज से करीब 18 साल पहले 2003 में जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। और अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक खेले 161 मैचों में 30 बार ‘5 विकेट हॉल’ (Alistair Cook 5 Wickets Hall) के साथ कुल 614 विकेट हासिल किए हैं और पिक्चर अभी बाकी है। वहीं, इंग्लैंड के पूर्व धाकड़ खिलाड़ी एलिस्टर कुक (Alistair Cook) की बात की जाए तो उन्होंने 2006 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी  और 2018 में अपने टेस्ट करियर से संन्यास ले लिया था।

    आज के टेस्ट मैच के साथ ही जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में अपने होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे पायदान पर चढ़ गए हैं। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ (Steve Waugh Former Captain Australia) को पछाड़ कर तीसरा स्थान पाया। स्टीव वॉ ने अपने करियर में 89 टेस्ट मैच होम ग्राउंड पर खेले थे, जबकि जेम्स एंडरसन (James Anderson) अपना 90वां मैच खेल रहे हैं। 

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में अपने होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों के रिकॉर्ड की बात की जाए, तो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) 94 टेस्ट मैचों के साथ पहले नंबर पर विराजमान हैं। 92 टेस्ट मैचों के साथ रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting Australia) दूसरे पायदान पर काबिज हैं।

    और अब, जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। गौर करने वाली बात यह भी है कि जेम्स एंडरसन (James y) इस मैच में एक और बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं। अगर इस मैच में वो 8 विकेट चटकाने में कामयाब होते हैं तो, वे ‘फर्स्ट क्लास क्रिकेट’ (First Class Cricket Anderson) में 1000 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।