जसप्रीत बुमराह का कहर, रबाडा से छिना ‘पर्पल कैप’

– विनय कुमार

टीम इंडिया (Team india) और मुंबई इंडियंस (MI) के घातक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज की भिड़ंत में  शानदार फॉर्म में नज़र आए। आज शनिवार की दोपहर मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच मुकाबला हुआ। एक बात जो अबकी आईपीएल के सीज़न में देखा जा रहा था कि लॉकडाउन से पहले कई मुकाबलों में जसप्रीत बुमराह आउट ऑफ फॉर्म थे। उन्हें सफलताएं नहीं मिल रही थीं और उनकी गेंदों पर रन भी खूब लग रहे थे। 

जसप्रीत बुमराह आईपीएल में बेहतरीन वापसी करते हुए लगातार विकेट झटक रहे हैं। उन्होंने आज ताज़ा सीज़न के 51वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के 3 विकेट चटका दिए और अपनी झोली में 3 विकेट और जोड़ लिए। आज के मैच में बुमराह ने कसी हुई और बेहद धारदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में सिर्फ 17 रन दिए और 3 विकेट भी झटके।

मुंबई इंडियंस के इस घातक तेज़ गेंदबाज ने 3 विकेट झटकने के साथ ही दिल्ली कैपिटल्स के धुरंधर गेंदबाज और ऑल राउंडर खिलाड़ी कगिसो रबाडा को पीछे कर दिया और IPL 2020 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। 

बुमराह ने कसिगो रबाडा से ‘पर्पल कैप लपक लिया है।  हालांकि, दोनों गेंदबाजों के नाम इस सीज़न में अभी तक 23-23 विकेट हैं, लेकिन ख़तरनाक पेसर जसप्रीत बुमराह की इकॉनमी रेट दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज कसिगो रबाडा के मुकाबले बेहतर है। रबाडा ने अब तक खेले 13 मैच में 8.19 की इकॉनमी रेट से रन दिए हैं। वहीं दूसरी ओर, जसप्रीत बुमराह की इकॉनमी रेट 13 मैच में 6.96 है।

जसप्रीत बुमराह ने अबकी सीज़न यानी IPL T20, 2020 में अब तक 52 ओवर की गेंदबाज़ी की है, जिसमें उन्होंने 362 रन दिए हैं। उनका इस सीज़न में अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 रन पर 4 विकेट झटकने का रहा है। वहीं दूसरी तरफ़, कसिगो रबाडा ने इस ताज़ा सीज़न में 50.4 ओवर में 415 रन दिए हैं। 24 रन पर 4 विकेट उनका अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 

अबकी सीज़न, IPL T20, 2020 में लीग स्टेज में दोनों गेंदबाजों के पास अभी एक-एक मुकाबले हैं बाकी है। जसप्रीत बुमराह की टीम मुंबई इंडियंस (MI) ‘प्ले-ऑफ’ (PLAY-OFF) में अपनी जगह बना चुकी है। दूसरी तरफ़, कसिगो रबाडा की टीम दिल्ली कैपिटल्स (DC)’ प्ले-ऑफ’ में पहुंचने की होड़ में है। ‘प्ले-ऑफ’ में पहुंचने के लिए उसे अगले और लीग की आख़िरी भिड़ंत में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) को हर हाल में हराना होगा।