Jofra Archer out of second test due to breaking Covid-19 protocol

कोविड-19 महामारी के बावजूद यह श्रृंखला खेली जा रही है तथा साउथम्पटन में पहले टेस्ट मैच किसी तरह की कोई घटना नहीं घटी थी।

Loading

मैनचेस्टर. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को जैव सुरक्षित प्रोटोकॉल के उल्लंघन के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की टीम से बाहर कर दिया गया है। उन्हें अब पांच दिन तक पृथकवास पर रहना होगा और इस दौरान उनके कोविड-19 के लिये दो परीक्षण होंगे। कोविड-19 महामारी के बावजूद यह श्रृंखला खेली जा रही है तथा साउथम्पटन में पहले टेस्ट मैच किसी तरह की कोई घटना नहीं घटी थी।

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बयान में कहा, ‘‘इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर को टीम के जैव सुरक्षित वातावरण का उल्लंघन करने के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ आज (गुरुवार 16 जुलाई) से ओल्ड ट्रैफर्ड में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच की टीम से बाहर कर दिया गया है। ” इसमें कहा गया है, ‘‘आर्चर को अब पांच दिन तक पृथकवास पर रहना होगा और इस दौरान उनके कोविड-19 के लिये दो परीक्षण होंगे। इन दोनों के नेगेटिव आने पर ही वह पृथकवास से बाहर निकल पाएंगे। ”

आर्चर ने इस गलती के लिये माफी मांगी जिसके बारे में ईसीबी के बयान में विस्तार से नहीं बताया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘जो कुछ भी हुआ उसके लिये मुझे बेहद खेद है। मैंने स्वयं को ही नहीं बल्कि पूरी टीम और प्रबंधन को खतरे में डाला। मैं अपने इस कृत्य के नतीजों को स्वीकार करता हूं और मैं जैव सुरक्षित वातावरण में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति से क्षमा मांगता हूं। ” आर्चर ने ऐसे समय में असावधानी बरतने के लिये क्षमा मांगी जबकि इंग्लैंड की टीम को उनकी सख्त जरूरत है। इंग्लैंड पहला मैच चार विकेट से गंवाने के कारण श्रृंखला में 0-1 से पिछड़ रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘टेस्ट मैच से बाहर होने से मैं बेहद दुखी हूं विशेषकर जबकि श्रृंखला महत्वपूर्ण मोड़ पर है। मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मैंने दोनों टीमों को परेशानी में रखा और मैं फिर से इसके लिये क्षमाप्रार्थी हूं। ”

ईसीबी ने अपने बयान में यही भी कहा है कि वेस्टइंडीज इस ताजा घटनाक्रम से अवगत है और जो उपाय किये गये उनसे संतुष्ट है। बारबाडोस में जन्में 25 वर्षीय आर्चर ने अब तक इंग्लैंड की तरफ से आठ टेस्ट, 14 वनडे और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है। अपने करियर में अभी तक उन्होंने 58 विकेट लिये हैं। तीन टेस्ट मैचों की इस श्रृंखला से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की भी वापसी हुई। यह कड़े दिशानिर्देशों के बीच जैव सुरक्षित वातावरण में खेली जा रही है।

श्रृंखला शुरू होने से पहले वेस्टइंडीज के मुख्य कोच फिल सिमन्स अपने ससुर के अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिये जैव सुरक्षित वातावरण से बाहर निकले थे जिस पर उनके क्रिकेट बोर्ड के कुछ सदस्यों ने सवाल उठाये थे। सिमन्स अनुमति लेकर बाहर निकले थे लेकिन तब भी उन्हें बर्खास्त करने की मांग की गयी थी। क्रिकेट वेस्टइंडीज के अध्यक्ष रिकी स्किरिट ने हालांकि मुख्य कोच का साथ दिया था। (एजेंसी)