‘विदेशी धोनी’ के नाम से मशहूर इस क्रिकेटर का है आज जन्मदिन, मैदान में बैठकर देखा था वर्ल्ड कप में गांगुली का मैच

    Loading

    इंग्लैंड के दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Buttler Birthday) का आज यानी 8 सितंबर को जन्मदिन है। उनका जन्म 1990 में हुआ था। वह आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। बटलर इंग्लैंड टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। वह टेस्ट, वनडे और टी-20 हर फॉर्मेट में खेलते नजर आते। खासतौर पर बटलर सीमित ओवरों के खेल में काफी आक्रामक और तूफानी होते हैं। 

    भारत के खिलाफ डेब्यू मैच 

    बटलर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत भारत के खिलाफ ही की थी। क्रिकइन्फो के डेटा के अनुसार, उन्होंने पहला टेस्ट मैच साल 2014 में साउथैम्पटन में खेला था। अपने पहले ही मैच में बटलर ने 85 रनों की शानदार पारी खेली थी। यही नहीं टी-20 इंटरनेशनल की शुरुआत भी बटलर ने भारत के खिलाफ ही की थी मगर पहले मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला था।

    धोनी से होती है तुलना 

    बटलर निचले क्रम पर आकर बल्लेबाजी करते हैं। साथ ही उन्होंने कई बार टीम को जीत भी दिलाई है। इसी वजह से इनकी तुलना भारत के कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी से की जाती है। वर्ल्ड कप 2019 के दौरान बटलर की शानदार परफॉर्मेंस देख ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने कहा था, ‘जोस बटलर एक अविश्वसनीय खिलाड़ी हैं। मुझे उन्हें बल्लेबाजी करते हुए देखना अच्छा लगता है। वो विश्व क्रिकेट के नए धोनी हैं। वो अविश्वसनीय एथलीट और एक अच्छे फिनिशर हैं।’ जिसके बाद लगातार उनकी विकेटकीपिंग और बैटिंग की वजह से उनकी तुलना धोनी से होने लगी है।  

    1999 वर्ल्ड कप में देखा था गांगुली का मैच

    बटलर को क्रिकेट का शौक बचपन से था। वह दर्शक बनाकर मैदान में मैच देखने आया करते थे। साल 1999 में जब भारत के पूर्व दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली और साथ बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में सेकंड विकेट के लिए 318 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की तो उस मैच के बटलर उस मैच को मैदान में बैठकर देख रहे थे। क्रिकइन्फो के मुताबिक, यह मैच टॉन्टन में खेला गया था तब बटलर केवल 9 साल के थे और मैच का लुत्फ उठा रहे थे।