kapil-dev-says-split-captaincy-cannot-work-in-indian-culture

मुंबई इंडियंस के कप्तान के तौर पर आइपीएल ट्रॉफी (IPL T20) की ये रोहित शर्मा की 5 वीं जीत थी।

-विनय कुमार

टीम इंडिया (Team India) के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने IPL 2020 का खिताब एक बार फिर जीता। मुंबई इंडियंस के कप्तान के तौर पर आइपीएल ट्रॉफी (IPL T20) की ये रोहित शर्मा की 5 वीं जीत थी। IPL T20 के इतिहास में कप्तान के रूप में उनके शानदार प्रदर्शन और उनकी सफलता की वजह से उनको भारतीय T20 क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त करने की आवाज़ें उठने लगी हैं। इस बात को लेकर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने दो टूक जवाब दे दिया है।

‘हिंदुस्तान टाइम्स ऑनलाइन’ से बातचीत में उन्होंने कहा, “यह हमारी संस्कृति में नहीं हो सकता है। क्या एक कंपनी में दो सीईओ हैं? नहीं। अगर कोहली टी 20 खेल रहे हैं और अच्छा कर रहे हैं, तो उन्हें कप्तान रहने दीजिए। हालांकि मैं देखना चाहता हूं कि अन्य खिलाड़ी भी आगे बढ़ें। लेकिन यह मुश्किल है।”

क्यों अलग राय वाले कप्तान टीम को पसंद नहीं ?

भारत को पहला वनडे वर्ल्ड कप (World Cup, 1983) दिलाने वाले ‘हरियाणा हरिकेन’ कपिल देव ने कहा, “क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट्स में 70 से 80 प्रतिशत भारतीय टीम एक जैसी है। यह टीम अलग राय वाले कप्तान को पसंद नहीं करती है। अगर आपके पास दो कप्तान हैं, तो कुछ खिलाड़ी सोच सकते हैं कि वह टेस्ट में मेरे कप्तान होंगे, इसलिए मैं उन्हें नाराज नहीं करूंगा।”

तेज गेंदबाजों से क्यों खुश नहीं कपिल देव ?

तेज़ गेंदबाजी को लेकर कपिल देव ने कहा, “तेज गेंदबाज अलग तरीके से गेंद फेंकते हैं। इसलिए मैं आधुनिक समय के तेज गेंदबाजों से बहुत खुश नहीं हूं। पहली गेंद सीम क्रॉस नहीं की जा सकती। आईपीएल में, खिलाड़ियों को लगता है कि स्विंग, गति से अधिक महत्वपूर्ण है।”

कपिल देव ने क्यों कहा, ‘टी. नटराजन मेरे हीरो’ ?

कपिल देव ने कहा, “120 किमी प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी करने वाले संदीप शर्मा का सामना करना मुश्किल था, क्योंकि वह गेंद को स्विंग कर रहे थे। गेंदबाजों को यह समझने की जरूरत है कि गेंद को स्विंग करना गति से अधिक महत्वपूर्ण है। उन्हें यह सीखना चाहिए। लेकिन, वे इस कला से दूर जा रहे हैं। टी .नटराजन आईपीएल में मेरे हीरो हैं। युवा गेंदबाज निडर होकर गेंदबाजी कर रहा था और बहुत से यॉर्कर गेंदें फेंक रहा था।”