POLLARD

    एंटीगा. वो कहते है ना कि क्रिकेट (Cricket) अनेक संभावनाओं का कमाल का खेल है। ऐसा ही कुछ कमाल वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) ने कर दिखाया है। अब 33 साल के इस कैरेबियाई धुरंधर बल्लेबाज ने एंटीगा में श्रीलंका (Srilanka) के खिलाफ खेले जा रहे पहले टी20 इंटरनेशनल (T20 International) में एक ही ओवर में 6 गगनभेदी छक्के (Six) मारने का कारनामा कर दिया है।

    युवराज सिंह ने भी किया था यह कारनामा:

    इस कमाल करने वाले पोलार्ड  टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में केवल दूसरे ही बल्लेबाज हैं। सबसे पहले यह कारनामा भारत के हरफ़नमौला बल्लेबाज युवराज सिंह ने किया था। गौरतलब है कि उन्होंने साल 2007 के टी20 विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ एक ही ओवर में बेहतरीन छह छक्के जड़े थे। उस समय इस भारतीय ऑलराउंडर ने ग्रुप मैच के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 36 रन ऐसे ही छक्के मार कर लूटे थे। हालाँकि इस पहले युवराज सिंह और स्टुअर्ट ब्रॉड में कुछ कहा सुनी भी हुई थी।  

    पोलार्ड का हाहाकार:

    अब वैसा ही कारनामा वेस्टइंडीज के कप्तान पोलार्ड ने किया जब उन्होंने अकिला धनंजय के एक ओवर में 6 छक्के मारे, जिन्होंने उसी पारी में हैट्रिक भी ली थी। जी हाँ यह भी एक ख़ास बात रही कि उन्होंने लगातार तीन गेंदों पर इविन लुईस, क्रिस गेल और निकोलस पूरन को आउट किया था। लेकिन इसके बाद आये पोलार्ड ने जो अपना रंग जमाया है कि पूछिए मत।

    Courtsey:AlreadyGotBanned

     

    पोलार्ड ने पारी के छठे ओवर में एक बाद एक 6 छक्के मारे। वह अंततः 11 गेंदों में 38 रन बनाकर वापस लौटे। वहीं लगातार छह छक्के खाने से पहले धनंजय ने अपने पिछले ओवर में एक हैट्रिक भी ली थी, लेकिन इसके बाद जब पोलार्ड क्रीज पर उतरे तो उन्होंने सबसे पहले इसी श्रीलंकाई स्पिनर पर हमला किया।

    हर्शल गिब्स ने भी किया था कमाल:

    हालाँकि देखा जाए तो पोलार्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले तीसरे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। इसके पहले दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में एक ओवर में 36 रन बनाकर सबसे पहले यह ख़ास उपलब्धि हासिल की थी। तब गिब्स ने नीदरलैंड के गेंदबाज डैन वैन बंज के ओवर की सभी 6 गेंदों पर ताबड़तोड़ 6 छक्के जड़े थे।

    Courtsey: The Field

     

    क्या था मैच का हाल:

    अब इस मैच की बात करें, तो श्रीलंका ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 9 विकेट पर 131 रन ही बनाए थे। इसके जवाब में खेलने उतरी वेस्टइंडीज को बढ़िया शुरुआत मिली, लेंडल सिमंस और इविन लुईस ने मिलकर पहले विकेट के लिए 52 रनों की कमाल साझेदारी की।

    इसके बाद चौथे ओवर में धनंजय ने हैट्रिक लेकर श्रीलंका को फिर मैच में वापसी कराई। लेकिन कीरोन पोलार्ड पर जैसे रावण ही सवार था और उन्होंने जेसन होल्डर के साथ मिलकर श्रीलंका के मंसूबों पर पानी फेर दिया। इस प्रकार वेस्टइंडीज ने 13.1 ओवर में ही 6 विकेट पर 134 रन बनाकर मैच जीत लिया। 

    पोलार्ड हिट तो  मुंबई इंडियंस का मामला फिट:

    गौरतलब है कि पोलार्ड के इस उम्दा प्रदर्शन से उनकी IPL टीम मुंबई इंडियंस को काफी ख़ुशी हुई होगी। बता दें कि 2010 से ही पोलार्ड मुंबई इंडियंस के अभिन्न अंग हैं। वहीं अब IPL से पहले पोलार्ड का ऐसे फॉर्म में होना विरोधी टीमों के लिए अब चिंता का सबब बन जाएगा। अगर रिकॉर्ड की बात करें तो पोलार्ड ने IPL में अब तक 164 मैचों में 3,023 रन बनाए हैं, जिसमें 15 अर्धशतक भी शामिल हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट बेहतरीन 149।87 का रहा है। इसके साथ ही पोलार्ड ने गेंद से भी अपना कमाल दिखाते हुए अब तक 60 विकेट भी हासिल किये हैं। जो उनके एक बेहतरीन आल राउंडर की ओर इशारा करती है।