KKR

Loading

अबुधाबी. करिश्माई गेंदबाज सुनील नारायण की फिरकी के जादू और प्रसिद्ध कृष्णा की आखिरी ओवरों में शानदार गेंदबाजी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने शनिवार को यहां रोमांचक मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को दो रन से शिकस्त दी। जीत के लिए 165 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम को कप्तान लोकेश राहुल (74) और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (56) ने पहले विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी कर शानदार शुरूआत दिलायी थी लेकिन टीम पांच विकेट पर 162 रन ही बना सकी।

किंग्स इलेवन पंजाब को जीत के लिए आखिरी तीन ओवर में 22 रन बनाने थे और उसके नौ विकेट बचे थे लेकिन नारायण और कृष्णा ने इस दौरान पंजाब को सिर्फ 19 रन ही बनाने दिये और दो-दो विकेट भी चटकाए। इससे पहले केकेआर ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान दिनेश कार्तिक की आखिरी ओवरों में खेली गयी 58 रन तेज-तर्रार परी से 20 ओवर में छह विकेट पर 164 रन बनाये थे। केकेआर के लिए छह मैचों में यह चौथी जीत है जबकि पंजाब की यह लगातार पांचवीं हार है।

टीम ने सात में से सिर्फ एक मैच अपने नाम किया है। लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब ने पावरप्ले के छह ओवरों में बिना किसी नुकसान के 47 जबकि 10 ओवर में 76 रन बना लिये थे। राहुल को मैच के दूसरे ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर रसेल ने कैच टपकाकर जीवनदान भी दिया था। उन्होंने 13वें ओवर में पैट कमिंस की पहली और दूसरी गेंद पर चौका लगा कर सत्र का चौथा अर्धशतक 42 गेंद में पूरा किया। यह उनके आईपीएल करियर का 19वां अर्धशतक है। इसी ओवर की चौथी गेंद में मयंक ने एक रन चुराकर अर्धशतक पूरा किया। प्रसिद्ध कृष्णा ने 15वें ओवर में शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर मयंक की पारी को खत्म किया।

उन्होंने 39 गेंद में छह चौके और एक छक्का की मदद से 56 रन बनाये। इसके बाद लय में चल रहे निकोलस पूरन बल्लेबाजी के आये। उन्होंने 16वें ओवर में नागरकोटी की आखिरी दो गेंदों पर चौका और फिर छक्का लगाकर गेंद और जरूरी रनों के फासले को कम किया लेकिन वह 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर नारायण की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गये।

उन्होंने 10 गेंद में 16 रन बनाये। नारायण ने इस ओवर में सिर्फ दो रन दिये जिससे पंजाब पर एक बार फिर से दबाव बढ़ गया। इस दबाव का फायदा कृष्णा ने उठाया और 19वें सिर्फ छह देकर प्रभसिमरन (चार) और राहुल का विकेट चटकाकर मैच को रोमांचक बना दिया। राहुल ने 58 गेंद में छह चौके की मदद से 74 रन बनाये।

आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 14 रन चाहिये थे लेकिन ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 10) की मौजूदगी के बाद भी नारायण ने इस ओवर में सिर्फ 11 रन दिये। केकेआर के लिए नायायण को दो जबकि कृष्णा को तीन सफलता मिली। इससे पहले मैन ऑफ द मैच कार्तिक ने 29 गेंद में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से 58 रन बनाने के अलावा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (57) के साथ चौथे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। वह पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। गिल 18वें ओवर में रन आउट हुए।

उन्होंने 47 गेंद में पांच चौके की मदद से 57 रन बनाये। इससे पहले पंजाब की टीम ने मैच के शुरूआती ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की जिससे टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर की टीम पावर प्ले के छह ओवरों में दो विकेट पर सिर्फ 25 रन ही बना सकी।

गिल ने पहले ओवर की चौथी गेंद पर चौका लगाया लेकिन दूसरे छोर से गेंदबाजी के लिए आये अर्शदीप सिंह ने मेडन ओवर डालकर केकेआर पर दबाव बना दिया। इस दबाव का फायदा मोहम्मद शमी को हुआ जिन्होंने अपने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर राहुल त्रिपाठी (10 गेंद में चार रन) को बोल्ड कर दिया। अगले ओवर में नीतीश राणा दो रन बनाकर रन आउट हो गये।

शुरूआती झटकों के बाद इयोन मोर्गन और गिल ने संभल कर खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया। मोर्गन ने छठे ओवर में शमी की गेंद पर चौका लगाकर आईपीएल में अपने 1000 रन पूरे किये। मोर्गन ने दसवें ओवर में मुजीब उर रहमान की गेंद पर केकेआर की पारी का पहला छक्का लगाया। अगले ओवर में युवा स्पिनर रवि बिश्नोई ने उन्हें आउट कर तीसरे विकेट के लिए गिल के साथ उनकी 49 रन की साझेदारी को तोड़ दिया।

उन्होंने दो चौके और एक छक्का की मदद से 23 गेंद में 24 रन बनाये। इसके बाद बल्लेबाजी के लिये आये दिनेश कार्तिक ने आक्रामक रूख अपनाया। उन्होंने 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाया और फिर अर्शदीप द्वारा किये गये 16वें ओवर में तीन चौके लगाये। इस बीच गिल ने 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

गिल 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। रसेल एक बार फिर बल्ले से नाकाम रहे और तीन गेंद में पांच रन बनाकर अर्शदीप की गेंद पर विकेटकीपर प्रभसिमरन को कैच थमा बैठे। पंजाब के लिए शमी, अर्शदीप और बिश्नोई को एक-एक सफलता मिली जबकि मुजीब और क्रिस जोर्डन काफी महंगे साबित हुए। दोनों के आठ ओवरों में केकेआर ने 81 रन बटोरे। (एजेंसी)