KL rahul
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय लीग क्रिकेटके महाकुंभ IPL 2021 की 11वीं भिडंत में कल यानी बीते रविवार को मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच हुई। इस मुकाबले में युवा कप्तान ऋषभ पंत की कप्तानी में उनकी टीम दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की तरफ से जीत के लिए दिए गए 196 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 8 गेंद शेष रहते 18.4 ओवर में 6 विकेट से जीत हासिल कर ली।

    पंजाब किंग्स की तरफ से घातक बल्लेबाज़ मयंक अग्रवाल ने 69 और टीम के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings) ने 61 रनों की अर्धशतकीय पारियां खेली। इनकी बेहतरीन पारियों की बदौलत शुरुआत अच्छी हुई, बैटिंग पिच होने के बावजूद पंजाब किंग्स 200 के आंकड़े को पार नहीं कर सकी। जिसके बाद मैदान में उतरी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने शिखर धवन  की शानदार 92 रनों की विस्फोटक पारी की बदौलत आसानी से पंजाब किंग्स को धूल चटा दी।

    IPL 2021 में दोनों टीमों का यह सीजन का तीसरा मैच था, जिसमें जीत हासिल कर दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर पहुंच गई। वहीं, पंजाब किंग्स (Punjab Kings) एक और मैच हारकर 7वें पायदान पर खिसक गई है। पंजाब किंग्स केंकप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings) ने पिछले सीजन IPL 2020 में अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाया था, उसके बावजूद उनकी टीम पिछले सीजन में छठे पायदान पर रही थी। हालांकि इस साल भी केएल राहुल अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, लेकिन उनकी टीम इस ताज़ा सीजन IPL 2021 में 3 से 2 मैच हार चुकी है।

    आइए नजर डालते हैं उन आंकड़ों पर, जो पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के लिए केएल राहुल को एक  अनलकी कप्तान करार देता है।

    केएल राहुल के अर्धशतक पर हारती रही है टीम

    IPL 2021 के ताज़ा सीजन में पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings) ने अब तक खेले 3 मुकाबलों में से 2 में अर्धशतक लगाया, जिसमें से एक में टीम को जीत और एक में हार मिली। IPL 2018 के बाद से ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings) के आंकड़ों पर नजर डालें तो पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते हुए केएल राहुल (KL Rahul) ने 21 बार अर्धशतक ठोके हैं, जिसमें से 10 बार उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा है।

    गौरतलब है कि, IPL T20 Tournament में सबसे ज्यादा मैचों में हार झेलने वाले उन खिलाड़ियों में केएल राहुल का नाम सबसे ऊपर है जो टीम की तरफ से सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए लेकिन उन मैचों में टीम को मिली करारी हार। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के मनीष पांडे (Manish Pandey) और केन विलियम्सन (Ken Williamson) भी इस लिस्ट में 7 अर्धशतक के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। इस लिस्ट में Mr. 360 एबी डिविलियर्स (AB de Villiers), डेविड वॉर्नर (David Warner) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के नाम भी 6 अर्धशतक के साथ शामिल है, जिसमें उनकी बेहतरीन हाफ सेंचुरी के बावजूद उनकी टीमों को हार मिली।

    जीत के मामले में ढुस्स है राहुल का करियर

    आंकड़ों पर नजर डालें तो केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings) पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के लिए अनलकी नजर आते हैं। उनकी बेहतरीन पारियां टीम की जीत में बहुत ही बार अपना योगदान दे पाई हैं। गौरतलब है कि, आईपीएल के इतिहास में केएल राहुल ने 16 बार 40 से ज्यादा गेंदे खेली  और 50 से ज्यादा रन बनाए। लेकिन, 16 बार में उनकी टीम को सिर्फ 7 बार ही जीत मिली है और बाकी 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

    वहीं अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात की जाए तो उसमें केएल राहुल (KL Rahul)  भारतीय टीम के लिए तुरूप का इक्का साबित हुए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में केएल राहुल ने 9 बार 40 से ज्यादा गेंदे खेली है, जिसमें से 8 बार टीम इंडिया को जीत मिली और सिर्फ एक बार ही हार का सामना करना पड़ा। जबकि, आईपीएल में इसके बिलकुल उलट है। आईपीएल में जहां केएल राहुल का जीत का प्रतिशत सिर्फ 43.75 फीसदी है। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम को 88 फीसदी मैचों में वो जीत दिलाते हैं।

    सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे ‘नंबरदार’ हैं राहुल

    IPL T20 2021 के इस ताज़ा सीजन में पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल अब तक 2 अर्धशतक ठोक चुके हैं और इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर विराजमान हैं। इस सीजन में अब तक खेले 3 मैचों में केएल राहुल  157 रन बना चुके हैं, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के विस्फोटक ऑल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) 176 रन के साथ दूसरे पायदान पर aur दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 186 रनों के साथ इस लिस्ट में टॉप पर विराजमान हैं।

    गौरतलब है कि, कल दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ केएल राहुल (KL Rahul) ने 51 गेंदों का सामना कर सिर्फ 61 रन बनाये जो कि टीम की हार का एक बड़ा कारण माना जा सकता है। केएल राहुल ने कल के मैच में 20 ओवर में से 42 फीसदी गेंदों का सामना किया, जिसमें उनके रन बनाने की रेट 7.17 रही, जो कि मैच के रन रेट 10.25 से काफी कम था। यही पंजाब किंग्स के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि बैटिंग पिच होने के बावजूद टीम 200 रन के आंकड़े को पार नहीं कर पाई और 196 के लक्ष्य को दिल्ली कैपिटल्स ने आसानी से पा लिया और केएल राहुल को कप्तानी में पंजाब किंग्स एक बार फिर हार गई।