KL Rahul
Photo : BCCI

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच (India vs England 2nd ODI 2021) में केएल राहुल (KL Rahul) ने शानदार बैटिंग करते हुए जानदार सेंचुरी ठोकी। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आज अंग्रेज गेंदबाजों के सामने ज्यादा देर टिक नहीं पाए और सस्ते में आउट हो गए।

    उनके बाद क्रीज़ पर केएल राहुल और धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने अच्छी बल्लेबाजी की। कोहली ने 79 गेंदों में 66 रनों की एक सधी हुई बेहतरीन पारी खेली और केएल राहुल ने 114 गेंदों पर 108 रनों की जानदार शतकीय पारी खेली। इस पारी में उनके बल्ले से 7 जानदार चौके और 2 शानदार छक्के भी निकले। अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में केएल राहुल (KL Rahul ODI Centuries) का यह 5वां शतक है। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ पुणे के इसी मैदान पर पहले वनडे मैच में भी राहुल के बल्ले से बेहतरीन अर्धशतक निकला था।

    केएल राहुल ने इंग्लैंड की 44वें ओवर की गेंदबाजी में अपना शतक पूरा किया। पिछले मैच में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) इंजर्ड हो गए थे। इंजरी गंभीर होने के कारण वो इस सीरीज से बाहर भी हो गए। उनकी ही जगह केएल राहुल को चौथे नंबर पर उतारा गया। डगमगा रही भारतीय पारी को उन्होंने संभाल लिया और बेहतरीन का मुंह बंद कर दिया। 

    शतक ठोकने के बाद KL Rahul  ने अपने खास अंदाज में इसका जश्न मनाया। हेलमेट उतारकर उसे जमीन पर रखा और फिर दोनों हाथ अपने कान पर रखा। अपने इस एक्शन से उन्होंने उन लोगों को सीधा संकेत दे दिया की फालतू में आलोचना करने वालों पर कभी गौर न करें बस एक ही मंत्र लेकर चलें- “हाथी चले बाजार, कुत्ते भूकें हजार।” बाहरी लोगों की बातें न सुनें और बस अपने प्रदर्शन पर ध्यान दें।

    गौरतलब है कि, आज सीरीज के दूसरे मैच में इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर (Josh Butler Captain England Cricket Team 2nd ODI India vs England Pune 2021) ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला किया। जिसके बाद टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाए और इंग्लैंड को जीत के लिए 337 रनों का लक्ष्य दिया।

    कप्तान विराट कोहली और विस्फोटक ऋषभ पंत ने जानदार अर्धशतकीय पारियां खेली। ऋषभ ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 40 गेंदों पर 7 शानदार छक्के और 3 जानदार चौके ठोके और 77 रनों की आतिशी पारी की भूमिका निभाकर लौट गए। हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने 16 गेंदों में 35 रनों की पारी खेली, जिसमें  4 छक्के और 1 चौका शामिल रहा।