हार्दिक पंड्या क्यों हैं रोहित, कोहली और बुमराह से ज़्यादा ज़रूरी, जानिए

– विनय कुमार

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और फिलहाल स्टार कमेंटेटर आकाश चोपड़ा के मुताबिक़ हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) टीम इंडिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बनते जा रहे हैं। आकाश का मानना है कि सीमित ओवर (Limited Overs Match) के क्रिकेट में कप्तान विराट कोहली, हिटमैन रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह से भी ज्यादा टीम इंडिया (Team India) के लिए हार्दिक पंड्या ज़रूरी हैं। और, अगले साल होने वाले T20 वर्ल्ड कप (ICC T-20 World Cup, 2021) में हार्दिक ख़ास भूमिका निभा सकते हैं।

धोनी की कमी पूरा करना क्यों ज़रूरी ?

कमेंटेटर आकाश चोपड़ा (Akash Chopra) ने कहा कि, सीमित ओवर के मैचों में हार्दिक पंड्या के टीम में रहते हुए टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप नहीं जीता है। हमारा टॉप ऑर्डर जबरदस्त है, रोहित शर्मा ने एक विश्वकप में 5 शतक लगाए हैं, जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) हमेशा से रन बनाते आए हैं। भारत अपने 3 टॉप बल्लेबाजों पर ही निर्भर नहीं हो सकता है, उसे महेंद्र सिंह धोनी (M.S.Dhoni) जैसे फिनिशर की जरूरत है।

आकाश चोपड़ा के मुताबिक़ चूंकि अब महेंद्र सिंह धोनी (M.S.Dhoni) टीम में नहीं हैं, इसलिए अगर अगला वर्ल्ड कप जीतने का इरादा है, तो आप सिर्फ रोहित, राहुल और कोहली की बदौलत यह नहीं कर सकते हैं। मैच को फिनिश करना एक कला है, जिसे आसानी से हासिल नहीं किया जा सकता है। हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) का उदय टीम के लिए काफी मददगार है। और, जिस तरह पंड्या अपने पहले IPL T20  से अभी तक निखरे हैं, वह काबिल-ए-तारीफ़ है। 

हार्दिक तप कर आए 

मैचों में अगर टॉप ऑर्डर की बल्लेबाजी लड़खड़ाती है, तो हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) मैदान में आकर समय ले सकते हैं और फिर में बड़े छक्के मार सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T-20 सीरीज के दूसरे मैच में हार्दिक ने कुछ ऐसा ही चमत्कार दिखाया था। उस मैच में उन्होंने दिखा दिया कि वो महेंद्र सिंह धोनी का रोल अदा कर सकते हैं। इस मैच में जो आख़िरी ओवरों में दिखा वो सिर्फ धोनी ही कर सकते थे, लेकिन धोनी की गैरमौजूदगी में हार्दिक ने अपना रुख दिखाया। हार्दिक के अलावा ऋषभ पंत (Rishabh Pant) में भी ये स्पार्क है, लेकिन पंत अपने प्रदर्शन की ले बरकरार नहीं रख सके और इस भूमिका की पहचान पाने में पिछड़ गए।