कोहली ने बताया बैटिंग के दाैरान क्यों पहनते हैं सफेद जूते ?

-विनय कुमार.

आपको ये जानकार आश्चर्य होगा कि भारतीय क्रिकेट टीम (TEAM INDIA) के कप्तान और आईपीएल T20 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के कप्तान क्रिकेट की दुनिया के ‘एंग्री यंग मैन’ विराट कोहली भी अंधविश्वासी हैं। विराट कोहली ने मैनचेस्टर सिटी के ‘बॉस पेप गार्डियोला’ को इंस्टाग्राम (INSTAGRAM) लाइव सेशन में कहा, “मुझे सफेद जूते में खेलना बहुत पसंद है। यह मेरे लिए एक अंधविश्वास से अधिक है।”

विराट ने कहा, “जब मैं बल्लेबाजी करता हूं, तो यह मेरा क्षेत्र और समय है कि मैं खुद के बिल्कुल करीब रहूं और प्रदर्शन करूं।” कोहली ने ‘गार्डियोला’ से उनके खेलने के दिनों में उनके जूतों के रंग बदलने के बारे में पूछा। जिस पर मैनचेस्टर सिटी के बॉस ने जवाब दिया, “जब मैं खेल रहा था, तब सभी जूते काले थे। अब काले रंग का बूट ढूंढना बहुत मुश्किल है। एक दिन जब मैंने लाल जूते पहने थे, तो मेरे गुरु और सबसे अच्छे मैनेजर जोहान क्रूफी ने कहा कि तुम काले जूते पहनो।”

गार्डियोला ने आगे कहा कि, फिलहाल कोविड -19 महामारी के दौरान प्रशंसकों के बगैर फुटबॉल मैच का आयोजन “दोस्ताना खेल” की तरह होता है। बिना फैंस के ये पहले जैसा नहीं है हमें उनकी मैदान पर जरूरत है और जब सब कुछ ठीक हो जाए तब वो मैदान पर वापसी करें इससे अच्छा और क्या हो सकता है। हम अपने प्रशंसकों को मिस कर रहे हैं।”

बहरहाल, सफ़ेद जूतों के शौक़ीन विराट कोहली की टीम इस ताज़ा सीज़न में 7 मैचों में 5 जीत के साथ तीसरे पायदान पर है। अबकी बार उनकी टीम ‘प्लेऑफ’ में जाने के लिए एक मजबूत दावेदार बन चुकी है। यही नहीं, हो सकता है बड़ा उलटफेर हो और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) फाइनल्स तक भी पहुंचे।