कोहली की टीम ‘प्ले-ऑफ’ में जाने के काबिल नहीं थी- गौतम गंभीर

Loading

आईपीएल T20, 2020 का पहला एलिमिनेटर क़्वालिफ़ायर मैच शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) के बीच हुआ। बड़े ही रोमांचक भिड़ंत में सनराइज़र्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 6 विकेट से हरा दिया। इस मैच का एक दिलचस्प पहलु ये भी था कि ये मुक़ाबला ऐसे दो धुरंधर खिलाड़ियों के बीच हो रहा था जिसपर शायद बहुत कम लोगों का ध्यान गया होगा। विराट कोहली और केन विलियम्सन के बीच होने वाली ये भिड़ंत।  दुनिया के दो बेहतरीन बल्लेबाज़ 16 महीन बाद फिर से ‘नॉकआउट’ मैच में आमने सामने थे।  पिछले साल 2019 में वर्ल्ड कप (WORLD CUP 2019) के सेमीफाइनल में मैनचेस्टर में हुई भिड़ंत में न्यूज़ीलैंड ने टीम इंडिया को हरा दिए था। उस टीम के कप्तान केन विलियम्सन ही थे।

और जब आईपीएल T20 के इतिहास में 4 साल बाद ‘नॉक आउट’ में कप्तान विराट कोहली मैदान में आए तब भी केन विलियम्सन विरोधी टीम सनराइज़र्स हैदराबाद की तरफ से क्रीज़ पर डंटे थे और उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ शानदार अर्धशतक लगाया और आईपीएल की ट्रॉफी (IPL T20) जीतने का विराट कोहली का सपना तोड़ दिया। लगे हाथ टीम इंडिया (TEAM INDIA) के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ और भाजपा सांसद गौतम गंभीर (GAUTAM GAMBHIR) ने भी गरम लोहे पर हथौड़ा चला दिया। उन्होंने बेहिचक कह दिया कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की टीम 2020 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ‘प्ले-ऑफ’ (PLAY-OFF) में जाने लायक नहीं थी।

ताज़ा सीज़न के टूर्नामेंट में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को ‘नेट रन रेट’ (NET RUN RATE) मार्जिन के आधार पर पीछे करने के बाद रॉयल चैलेंजर्स हैदराबाद आईपीएल 2020 के पॉइंट्स टेबल (IPL T20, 2020 POINTS TABLE) में चौथे स्थान पर कब्ज़ा करने में कामयाब रही। दोनों टीमों ने लीग मैचों में 14 में 7 जीत के साथ बराबर रहे। शुक्रवार 6 नवम्बर को अबू धाबी (UAE) के मैदान में हुए मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने रॉयल चैलेंजर्स हैदराबाद (RCB) को हरा दिया। इस टूर्नामेंट पर नज़र गड़ाए टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर ने कहा कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर सके। दुबई में मुंबई इंडियंस (MI) के साथ हुई पिछली भिड़ंत में ‘सुपर ओवर’ (SUPER OVER) में मिली जीत में भी वे भाग्यशाली थे। यानी किस्मत से जीत मिल गई थी।  

गौतम गंभीर ने कहा-“RCB ‘प्ले-ऑफ’ के लायक नहीं थी       

‘espncricinfo’ से अपनी बातचीत में गौतम गंभीर ने कहा की, “RCB यकीन ‘प्ले-ऑफ’ (PLAY-OFF) के लिए क़्वालिफ़ाइ करने लायक टीम नहीं थी। अगर आप पिछले 4 या 5 मैचों को देखते हैं, और यहां तक कि मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ एक ‘सुपर ओवर’ (SUPER OVER), तो भी वे बहुत भाग्यशाली थे कि नवदीप सैनी ने शानदार ढंग से गेंदबाजी की। वरना, उनके लिए एक अच्छा सीजन नहीं है। बल्लेबाजी और गेंदबाजी के नज़रिएसे देखें तो यही हाल रहा है। “

गौतम गंभीर ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के आईपीएल  में खिताब जीतने में नाकाम रहने को लेकर विराट कोहली कि कप्तानी पर भी सवाल उठाया। गौतम के मुताबिक, अगर बात कप्तानी कि है तो रॉयल चैलेंजर्स को विराट कोहली से आगे निकलने की जरूरत है।

उन्होंने कहा- “8 साल एक लंबा समय है। ऐसा नहीं है कि कोहली अनुभवी नहीं हैं। वह भारत की कप्तानी करते हैं, वह जिस भी टीम के लिए खेलते हैं, उसकी कप्तानी करते हैं, लेकिन आपको रिजल्ट देने के लिए कमान मिली है। खेल का मतलब ही प्रदर्शन होता है।”

गौतम गंभीर ने विराट कोहली के इस सीज़न में सिर्फ एक मैच में ओपनिंग बल्लेबाजी करने को लेकर आलोचना की। उन्होंने कहा कि कोहली को शुरू से ओपन करना चाहिए था। विराट कोहली की बल्लेबाजी को ओपन करने के बारे में बहुत कुछ कहा गया था, अगर आप बल्लेबाजी ओपन करना चाहते थे, तो आपको टूर्नामेंट की शुरुआत से ही ऐसा करना चाहिए था।”

– विनय कुमार