अब नहीं दिखेगा मलिंगा का जलवा, जानिए क्यों लिया संन्यास

Loading

-विनय कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20) के इतिहास में अब तक कि सबसे कामयाब टीम, 5 बार की चैम्पियन (IPL T20 Champion) मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) से खेलने वाले  श्रीलंका (Sri Lanka) के घातक और ख़तरनाक तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने लीग क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करके अपने प्रशंसकों को आवाज कर दिया है, हैरान कर दिया है।

मलिंगा के इस एलान से एक बात साफ़ है कि  श्रीलंका के यॉर्कर किंग (Yorker King Lasith Malinga Srilanka) के चाहने वाले अब अपने पसंदीदा खिलाड़ी को किसी भी फ्रैंचाइजी आधारित T10 या T20 फॉर्मेट में उनकी घातक गेंदबाजी के गवाह बनने का आनंद का नहीं मिल पाएगा। हालांकि लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने साफ किया कि वो इस साल भारत में होने वाले T20 वर्ल्ड कप, 2021 (ICC T20 World Cup, 2021) तक श्रीलंका (Sri Lanka) की नेशनल टीम के साथ बने रहेंगे। उसके बाद इंटरनैशनल क्रिक्रेट से भी संन्यास (Lasith Malinga Srilanka International Cricket Retirement) ले लेंगे। 

मलिंगा (Lasith Malinga) ने अपने फैसले को जानकारी आईपीएल (IPL T20 Team Lasith Malinga) की अपनी टीम ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) को इस महीने के आरंभ में ही दे दी थी, की वो लीग क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं। यही कारण है कि ‘मुंबई इंडियंस’ ने बुधवार 20 जनवरी को जब बीसीसीआई (BCCI Mumbai Indians players retain list, 2021) को खिलाड़ियों की रिटेन लिस्ट दी, तो उसमें लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) का नाम शामिल नहीं था।

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के सर्वेसर्वा यानी मालिक आकाश अंबानी (Mumbai Indians Owner Aakash Ambani) ने लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) के फैसले पर कहा, “पिछले 12 वर्षों से लसिथ हमारी टीम की गेंदबाजी का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं, भले ही मेरी इच्छा रही हो कि वो अभी अगले 5 साल और हमारी टीम के साथ बने रहें, लेकिन यह उनका निर्णय है। मलिंगा (Lasith Malinga) हमारी टीम के लीजेंड हैं। हमारी टीम की सफलता में उनका अनमोल योगदान रहा है। वो ‘मुंबई इंडियंस’ परिवार का हिस्सा रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि वो आने वाले समय में अपने अनुभव से टीम की मदद करते रहेंगे।”

लीग मैचों से संन्यास लेने के निर्णय पर श्रीलंका के घातक यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने कहा, “परिवार से बात करने के बाद अहसास हुआ कि यह सही वक्त है जब मैं फ्रैंचाइजी क्रिकेट को अलविदा कह सकता हूं। महामारी के कारण से मौजूदा हालात ट्रैवल करने के लिये सुरक्षित नहीं हैं और काफी कठिन शर्तों का सामना भी करना पड़ता है। जिसे देखते हुए मैंने फ्रैंचाइजी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।” 

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने IPL T20 में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) का लंबे समय तक हिस्सा बने रहने को लेकर टीम मैनेजमेंट, अंबानी परिवार और फ्रैंचाइजी के सभी प्रशंसकों से मिले प्यार के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बीते 12 साल उनके जीवन के सबसे यादगार सालों में से एक हैं।