Mayank Agrawal

    अहमदाबाद. केएल राहुल की अनुपस्थिति में टीम की कमान संभाल रहे मयंक अग्रवाल केवल एक रन से शतक पूरा नहीं कर पाये लेकिन उनकी नाबाद 99 रन की लाजवाबार पारी की मदद से पंजाब किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में धीमी शुरुआत के बावजूद छह विकेट पर 166 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

    अग्रवाल ने शुरू से एक छोर संभाले रखा तथा अपनी 58 गेंदों की पारी में आठ चौके और चार छक्के लगाये। उनकी पराक्रमी पारी के दम पर पंजाब अंतिम छह ओवरों में 76 रन जुटाने में सफल रहा। उन्हें शतक पूरा करने के लिये अवेश खान की पारी की अंतिम गेंद पर छक्के की जरूरत थी लेकिन वह चौका ही लगा पाये। इससे पहले की दो गेंदों पर उन्होंने चौका और छक्का लगाया था।

    पंजाब किंग्स को शीर्ष क्रम में राहुल की कमी खली। राहुल अपेंडिसाइटिस के कारण अगले कुछ मैचों में टीम की अगुवाई नहीं कर पाएंगे। कैगिसो रबाडा (36 रन देकर तीन विकेट) ने इसका फायदा उठाकर पहले प्रभसिमरन सिंह (16 गेंदों पर 12) और फिर उनका स्थान लेने के लिये उतरे क्रिस गेल (नौ गेंदों पर 13) को आउट कर दिया।

    पंजाब पावरप्ले में दो विकेट पर 39 रन ही बना पाया। रबाडा की तेज गति की गेंद ने गेल का मिडिल स्टंप थर्राकर इन दोनों महारथियों के बीच जंग में बाजी मारी। अगवाल और आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे डाविड मलान पर दिल्ली के स्पिनरों अक्षर पटेल और ललित यादव ने लगाम लगाये रखी। निकालेस पूरण की जगह टीम में लिये दुनिया के नंबर एक टी20 बल्लेबाज मलान केवल 26 रन बना पाये।

    उन्होंने इशांत शर्मा पर छक्का लगाया लेकिन अक्षर पर लंबा शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गये। अग्रवाल और मलान ने तीसरे विकेट के लिये 52 रन जोड़े। दीपक हुड्डा (एक) गफलत में रन आउट हो गये जिससे पंजाब की परेशानी बढ़ गयी। पंजाब का स्कोर 14वें ओवर तक चार विकेट पर 90 रन था। इसके बाद अग्रवाल ने अपना असली जलवा दिखाया। उन्होंने रबाडा पर मिडविकेट पर छक्का लगाया और फिर इशांत की गेंद चौके के लिये भेजकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

    इशांत ने अपना पहला ओवर मेडन किया था लेकिन अग्रवाल ने उनके इस ओवर में छक्का भी लगार उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ दिया। उन्होंने अक्षर पर भी लगातार दो चौके लगाये जिन्होंने चार ओवर में 21 रन देकर एक विकेट लिया। अग्रवाल आईपीएल में छठे बल्लेबाज हैं जिनकी पारी 99 रन पर समाप्त हुई।