IPL 2021 से पहले होगी मेगा नीलामी की उड़ रही ख़बर

– विनय कुमार

आईपीएल के इतिहास में सीज़न 13 यानी आईपीएल T20 2020 बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में खेला गया और वो भी अपने देश में नहीं। कोविद 19 की वैश्विक महामारी के कारण टी20 वर्ल्ड कप रद्द होकर आगे खिसक चुका था और आईपीएल रद्द होने की तलवार लटक चुकी थी। ऐस में पूरे एहतियात के मद्देनज़र बायो बबल व्यवस्था के साथ खाली स्टेडियम में टूर्नामेंट का आयोजा कराया गया। टूर्नामेंट आखिरी दौर में है और इस आयोजन को सफल माना जा सकता है। अभी आईपीएल 2020 का समापन भी नहीं हुआ है कि अगले सीज़न यानी आईपीएल T20 2021 को लेकर प्लानिंग शुरू होती दिखाई दे रही है। अगले सीजन से पहले एक बड़ी नीलामी होनी है।  पर, देखने वाली बात ये है कि कोविद 19 के साए में ये नीलामी कैसे होगी ?

क्या मेगा या मिनी नीलामी ज़रूरी है? 

आईपीएल 2020 का फाइनल करीब है। अबकी सीज़न के टूर्नामेंट ख़त्म होने में बस दो मैच बचे हैं। मुंबई इंडियंस (MI), दिल्ली कैपिटल (DC) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टूर्नामेंट की आखिर 3 टीमें हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), राजस्थान रॉयल्स (RR), किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) बाहर हो गए हैं। वे सभी टीमें हो सकता है टीम में बदलाव और टीम के रिकंस्ट्रक्शन को लेकर कदम बढ़ाएंगे।  ऐसे में आईपीएल से जुडी सभी फ्रेंचाइजी को आईपीएल T20, 2021 की नीलामी का बेकरारी से इंतजार होगा। आइए आइये कुछ और बातों पर नज़र डालें:

क्या मेगा नीलामी हो सकती है? 

2020 कि शुरुआत में खबर उडी थी कि बीसीसीआई (BCCI) कोरोना के कारण 2021 से पहले मेगा नीलामी (IPL AUCTION) को रद्द कर सकता है। हालांकि, BCCI चीफ सौरव गांगुली ने कहा कि नीलामी को लेकर अभी कुछ तय नहीं हुआ है। एक अखबार में इस बात को लेकर खबर भी आई कि BCCI चीफ़ ने कहा कि पहले इस सीजन को समाप्त होने दें, हम फिर एक फैसला करेंगे।

सीज़न 14 कब होगा ?  

ख़बरों के मुताबिक आईपीएल T20, 2021 अगले साल के मार्च के अंत से मई के बीच तक होने की उम्मीद है। BCCI चीफ़ सौरव गांगुली (SAURAV GANGULI) ने कहा था कि वे भारत में ही आईपीएल 2021 चाहेंगे। सौरभ गांगुली ने भारत में आईपीएल 2021 (IPL T20, 2021) की मेजबानी पर कहा, “उम्मीद है कि उस समय तक यह कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी और हम अगले सीज़न की मेज़बानी कर सकते हैं।

कहाँ  होगा IPL 2021  

कोविद 19 की वजह से इस साल का आईपीएल टूर्नामेंट (आईपीएल T20, 2020) UAE में कराया गया और हां, BCCI की तरफ से एक बयान ये भी आया था कि अगर भारत में कोरोना कि स्थिति ठीक नहीं हो पाएगी तो अगला सीज़न, यानी आईपीएल 2021 भी UAE में ही कराया जा सकता है। लेकिन उम्मीद ये भी की जा रही है कि 5 से 6 महीने में स्थितियां ठीक हो जाएंगी और आईपीएल 2021 भारत के बाहर कराने कि ज़रुरत नहीं पड़ेगी।