Michael Vaughan and Ravi Shastri

    Loading

    -विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया के ताज़ा दौरे में टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत हासिल कर भारतीय क्रिकेट टीम (India vs Australia Test Series 2020-2021) ने क्रिकेट के इतिहास में एक अमर कथा लिख दिया था। टीम इंडिया ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर टेस्ट सीरीज में कब्जा किया था। टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने एडिलेड (Adelaide Test Match India vs Australia 2020) में खेले गए पहले टेस्ट मैच के बाद पैटरनिटी लीव पर भारत लौट आए थे।

    इस मैच में भारत की बेहद शर्मनाक हार हुई थी। लेकिन उसके बाद खेले गए दोनों मैच जीतकर भारत ने सीरीज का किला फतह कर लिया। भारत के उस ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर इंग्लैंड के पूर्व धाकड़ कप्तान माइकल वॉन(Michael Vaughan Former Captain England Cricket Team) ने टीम इंडिया की खूब तारीफ की। साथ ही तारीफ में यह भी कह दिया- “मैं कल्पना नहीं कर सकता कि ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज (India vs Australia Test Series 2020-2021) जीतने के बाद Team India के कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri Coach Team India) ने कितनी रेड वाइन पी होगी।”

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बेहद शर्मनाक हार के बाद, भारत ने मेलबर्न में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में (Ajinkya Rahane Captain India vs Australia Test Series 2021) बाकी के दोनों मैच जीते। हनुमा विहारी और आर.अश्विन, जो सिडनी टेस्ट में घायल हुए थे, ने बेहतरीन खेल दिखाया था। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने ‘फॉक्स क्रिकेट’ (Fox Cricket) से बात करते हुए कहा, “यह टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छी वापसी थी। ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड को देखते हुए, किसी ने नहीं सोचा था कि भारत के पास जीतने का कोई मौका होगा। लेकिन, वे अभी भी एक अनुभवहीन टीम (कई नए खिलाड़ी थे टीम में) के साथ जीते हैं। यह प्रदर्शन देखने लायक था।”

    माइकल वॉन ने ये भी कहा कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper-Batsman) की निर्भीक बल्लेबाजी से भारत को फायदा हुआ।

    गौरतलब है कि, इस सीरीज में टीम इंडिया के करीब 10 बेहतरीन खिलाड़ी चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो चुके थे। ऐसे में, ऋषभ पंत के साथ, मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल, वाशिंगटन सुंदर, टी. नटराजन और शार्दुल ठाकुर जैसे कम अनुभव और अनुभवहीन खिलाड़ियों की टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा दी थी। ऑस्ट्रेलिया दौरे से लौटने के बाद भारत ने अपनी जमीन पर इंग्लैंड को 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में (India vs England Test Series 2021) 3-1 से हरा दिया। अब जीत के जोश से लबरेज भारतीय टीम इंग्लैंड का दौरा करने जा रही है, जहां न्यूजीलैंड के खिलाफ ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021’ के फाइनल मुकाबले में मैदान ए जंग में उतरेगी और उसके बाद भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी।