Siraj and Sunder

Loading

-विनय कुमार

सिडनी टेस्ट में भीड़ में लोगों द्वारा नस्लभेदी टिप्पणी करने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियोंको तरफ़ से फ़ौरन घटना की शिकायत की गई थी और एक बार फिर से भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच की तीखी प्रतिद्वंदता का चेहरा सामने आ गया। इस घटना के बाद हालात काफी गलत नजर आए। भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज ऑस्ट्रेलिया के दर्शकों के निशाने पर थे।

ब्रिस्बेन टेस्ट (Brisbane Test Match India-Australia) से पहले ऑस्ट्रेलिया ke कप्तान टिम पेन (Tim Paine) ने एक सार्वजनिक बयान में गाबा में दर्शकों को भीड़ को पार्क से बाहर रखने की बात की थी। खबरों के मुताबिक, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 के चौथे टेस्ट के पहले दिन फिर कुछ बातें कही गई थीं।

वाशिंगटन सुंदर को भी बनाया गया निशाना

‘Sydney Morning Herald’ के मुताबिक, युवा भारतीय तेज़ गेंदबाज को ऑस्ट्रेलिया की भीड़ द्वारा एक बार फिर निशाना बनाया गया। गाबा में सेक्शन 215 और 216 के एक दर्शक ने इस बात को खुलासा किया है कि उस सेक्शन की भीड़ का एक हिस्सा लगातार मोहम्मद सिराज को ‘grub’ (गंदा, भद्दा टाइप) कह रहा था।

Sydney Morning Herald की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भीड़ में कुछ समर्थकों ने युवा तेज गेंदबाज के प्रति सहानुभूति भी दिखाई। वाशिंगटन सुंदर जिन्होंने टीम इंडिया के घातक स्पिनर आर अश्विन की जगह अपना टेस्ट डेब्यू किया, को भी दर्शकों के उस सेक्शन के अपशब्दों का सामना करना पड़ा।

केट नाम के एक प्रशंसक ने Sydney Morning Herald के हवाले से लिखा, “मेरे पीछे वाले लोग चिल्ला रहे हैं – वाशिंगटन और सिराज दोनों पर ही चिल्लाते हैं।”

“इसने सिराज पर निशाना साधना शुरू किया और यह SCG एक के समान था (जिसमें प्रशंसक गाना गाते हुए गीत के बोल में सिराज का नाम बीच में डाल देते थे)। लेकिन इस बार सिराज था। मुझे संदेह है कि यह एक संयोग नहीं है कि यह एससीजी में जो हुआ उसके बाद सिराज को टारगेट किया जा रहा है। एक बिंदु पर, उस सेक्शन के एक व्यक्ति को चिल्लाते हुए सुना गया, ‘सिराज, यू ब्लडी ग्रब।”

दुर्भाग्यपूर्ण घटना का वीडियो पोस्ट हुआ

पत्रकार ने ट्विटर पर एक वीडियो भी शेयर  किया था जिसने पूरी घटना पर रिपोर्ट लिखी थी।

ग़ौरतलब है कि सिडनी टेस्ट मैच में मोहम्मद सिराज की शिकायत पर करीब 6 लोगों को सुरक्षाकर्मियों द्वारा स्टेडियम से बाहर खदेड़ दिया गया था।

‘Cricket Australia’ के अधिकारियों के लिए चौथे टेस्ट में यह एक नर्वस दिन था क्योंकि वे पुरानी निंदनीय घटना को दोबारा देखना नहीं चाहते थे। ऑफिशल ने लगातार दर्शकों पर नजर रखी ताकि सिडनी जैसी घटना यहां देखने ना मिले।