महिला क्रिकेट टीम चयन समिति का एलान

Loading

– विनय कुमार

इन दिनों कोरोना महामारी के साए में IPL T20 के मैच खेले जा रहे हैं। स्टेडियम में दर्शक नहीं हैं पर खिलाडियों को फील देने के लिए दर्शकों की चीयर करने की आवाज़ें और म्यूजिक का सहारा दिया जा रहा है। भले ही आईपीएल ने हर चीज पर ब्रेक लगा दी हो, IPL को कोरोना की नजर नहीं लग पाई। लेकिन, महिला क्रिकेट पर अभी भी रोक लगी हुई है।साथ ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम से जुड़े कार्यक्रम रोक दिए गए हैं।

कौन है चीफ़ सेलेक्टर नीतू डेविड

ख़ैर, एक अच्छी बात ये ज़रूर हुई है कि बीसीसीआई ने करीब 6 महीनों से लंबित महिला क्रिकेट टीम की राष्ट्रीय चयन समिति का ऐलान कर दिया है। 5 सदस्यीय इस चयनसमिति की अध्यक्ष यानी चीफ़ सेलेक्टर के तौर पर पूर्व महिला स्पिनर नीतू डेविड को नियुक्त किया गया है।

बीसीसीआई ने शनिवार, 26 सितंबर को नीतू डेविड को चयन समिति का अध्यक्ष बनाते हुए 5 सदस्यीय चयनसमिति की घोषणा की। ग़ौरतलब है कि अब यह चयनसमिति नीतू डेविड की अध्यक्षता में टीम में खिलाडियों के चयन की प्रक्रिया को पूरा करेगी। 

नीतू डेविड का रिकॉर्ड 

नीतू डेविड ने 10 टेस्ट मैच और 97 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उनके अलावा चयनसमिति में 4 अन्य सदस्यों में आरती वैद्य, रेनु मार्ग्रेट, वेंकटाचेर कल्पना और मीतू मुखर्जी हैं। चयनसमिति में शामिल किये गये 5 में से 4 सदस्यों के पास टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूप में खेलने का अनुभव है।

चयन समिति सदस्य कम अनुभवी:

आरती वैद्य 3 टेस्ट और 6 वनडे मैच खेल चुकी हैं, रेनू मार्ग्रेट 5 टेस्ट और 23 वनडे, मीतू मुखर्जी के नाम सिर्फ 4 टेस्ट मैच और वेंकटाचेर कल्पना के पास सिर्फ 3 टेस्ट और 8 वनडे मैच खेलने का अनुभव है।

त्रिकोणीय सीरीज टली

क्रिक्रेट प्रेमियों को इस बात की जानकारी शायद होगी की हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला टीम को इस समय इंग्लैंड में साउथ अफ्रीका के साथ त्रिकोणीय सीरीज में हिस्सा लेना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे टाल दिया गया।

T20 WORLD CUP के फाइनल में 

इस साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले गए महिला T20 World Cup में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में पहुंची थी। फाइनल में  ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारतीय टीम हार गई थी।