Chetan Sakariya after dismissing MS Dhoni
PTI Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2021 के ताज़ा सीजन में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR) का सफर बहुत अच्छा नहीं रहा है। अब तक खेले 3 में से 2 मैच राजस्थान रॉयल्स की टीम हार चुकी है और सिर्फ एक मैच में जीत का स्वाद मिला है। राजस्थान रॉयल्स को इस ताज़ा सीजन में उसके अपने पहले मैच में ही पंजाब किंग्स (Punjab Kings) से शिकस्त मिली।

    इसके बाद दूसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को बेहद रोमांचक मैच में हरा दिया। और तीसरे मैच में, जो बीते सोमवार यानी कल मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ खेला गया, इसमें धोनी की सेना ने राजस्थान रॉयल्स को 45 रनों के भारी अंतर से हरा दिया। लेकिन, इन तीन मैचों में राजस्थान रॉयल्स के नए 23 साल के युवा तेज गेंदबाज चेतन सकारिया (Chetan Sakariya) क्रिकेट के आकाश में जायंट किलर बनकर उभरे और समूची दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया। 

    गौरतलब है कि, 18 फरवरी को चेन्नई में ताज़ा सीजन की नीलामी में चेतन साकरिया (Chetan Sakaria) को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने 1.20 करोड़ रुपए में खरीदा था। चेतनको खरीदने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (Royal Challengers Bengaluru RCB) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच नीलामी में बोली की जबरदस्त टक्कर हुई। दोनों टीम प्रबंधन की तरफ से चेतन को खरीदने के लिए कुल 20 बार बोली लगी। और, आखिरकार राजस्थान रॉयल्स बाजी मार गई।

    चेतन साकरिया ने अब तक खेले तीन मैचों में अपनी घातक गेंदबाजी से राजस्थान रॉयल्स के टीम मैनेजमेंट को खुश कर दिया। उन्होंने 3 मैचों में 6 विकेट झटके हैं। चेतन साकरिया ने जिन खिलाड़ियों को आउट किए हैं उनमें सिर्फ एक गेंदबाज है और बाकी के बल्लेबाजों में ऐसे बल्लेबाज के नाम शामिल हैं जो दुनिया के महान बल्लेबाजों में गिने जाते हैं, जिनके विकेट हासिल करना जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से कम नहीं। चेतन ने पहले मैच में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal), केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings) और झाए रिचर्डसन (Jhye Richardson) को अपनी घातक गेंदबाजी का शिकार बनाया।

    दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ मुकाबले में वो विकेट चटकाने में सफल नहीं हो पाए। लेकिन, 19 अप्रैल सोमवार को वानखेडे स्टेडियम में हुई चेन्नई सुपर किंग्स के साथ भिड़ंत में उन्होंने अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu), सुरेश रैना (Suresh Raina) और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के  विकेट उड़ा दिए।

    येलो आर्मी के महान सेनापति महेंद्र सिंह धोनी का विकेट उनके आईपीएल करियर में अब तक का सबसे बड़ा विकेट है। चेन्नई सुपर किंग्स के धाकड़ कप्तान धोनी को आउट करने के बाद चेतन साकरिया खुशी से झूम उठे और दोनों हाथ ऊपर उठाकर भगवान का आभार व्यक्त किया। 

    चेतना साकरिया का क्रिकेटर बनने का सफर बहुत कठिन रहा है। उनके पिता ऑटो चलाते थे और परिवार की माली हालत खराब होने के कारण वह अपने बेटे को क्रिकेटर नहीं बनाना चाहते थे। बताते हैं कि, चेतन ने जब क्रिकेट खेलना शुरू किया तो उनके पास खेलने के जूते के लिए पैसे तक नहीं थे।

    चेतन साकरिया को क्रिकेटर बनाने में उनके अंकल का बहुत बड़ा योगदान रहा है। बताते हैं कि करीब 4-5 साल पहले उनके घर में टीवी तक नहीं था। क्रिकेट मैच देखने के लिए चेतन को अपने दोस्तों या पड़ोसी के घर जाना पड़ता था। आज से करीब 2 साल पहले तक चेतन सकारिया के पिता कांजीभाई साकरिया टेंपो चलाते थे। लेकिन, चेतन की कड़ी मेहनत को नसीब का साथ मिला और सौराष्ट्र के रेगुलर गेंदबाज बनने के बाद उन्होंने अपने पिता से ड्राइविंग का काम छोड़ने को लेकर निवेदन लिया। 

    गौरतलब है कि, चेतन सकारिया IPL 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bengaluru RCB) के साथ नेट बोलर के तौर पर UAE गए थे। 

    अबकी ताज़ा सीजन की नीलामी के बाद चेतन साकरिया ने कहा था, ‘‘जब मेरे छोटे भाई ने आत्महत्या की थी, तब मैं घर पर नहीं था। मैं सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy 2021) में खेल रहा था। मुझे इसके बारे में जानकारी भी नहीं थी। मेरे परिवार ने मुझे इसकी भनक तक नहीं लगने दी। मैं राहुल (भाई) के बारे पूछा तो उन्होंने कहा कि वह बाहर गया हुआ है। उसकी (भाई) का न होने से जीवन में बड़ा खालीपन हो गया है। अगर आज वह जिंदा  होता तो वह मुझसे ज्यादा खुश होता।’’

    बहरहाल, अब देखना ये है कि राजस्थान रॉयल्स इस ताज़ा सीजन में कहां तक सफर तय करता है। टीम जितनी दूर जाएगी, चेतन साकरिया के शिकार कई और बनेंगे।