Ind vs Nz 3rd ODI:भारत ने 3-0 से  गवाई सीरीज

माउंट माउंगानुई, भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला माउंट माउंगानुई के बे-ओवल मैदान पर मंगलवार को खेला गया। न्यूजीलैंड ने शानदार प्रदर्शन के साथ 3-0 से ये

माउंट माउंगानुई, भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला माउंट माउंगानुई के बे-ओवल मैदान पर मंगलवार को खेला गया। न्यूजीलैंड ने शानदार प्रदर्शन के साथ 3-0 से ये सीरीज अपने नाम कर ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 7 विकेट गंवाकर 296 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 297 रनों का टारगेट दिया। वहीं न्यूजीलैंड ने भारत को वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। इस सीरीज के आखिरी मैच में कीवी टीम ने 5 विकेट से जीत दर्ज की। इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने 5 विकेट पर 47.1 ओवर पहले 300 बनाकर मैच जीत लिया। भारत के लोकेश राहुल ने 112, श्रेयस अय्यर ने 62 और मनीष पांडे ने 42 की पारी खेली। वहीं, न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स ने 80, मार्टिन गुप्टिल ने 66 और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 58 रन बनाए।

भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 297 का टारगेट

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 7 विकेट गंवाकर 296 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 297 रनों का टारगेट दिया। भारत के लिए केएल राहुल ने अपने वनडे करियर का चौथा शतक जड़ते हुए 112 रनों की पारी खेली। श्रेयस अय्यर ने 68 और मनीष पांडे ने 42 रनों की पारी खेली।

 एक बार फिर मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ की जोड़ी टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रही। दूसरे ओवर में ही मयंक अग्रवाल आउट हो गए। मयंक अग्रवाल को काइल जैमीसन ने बोल्ड करते हुए भारत को पहला झटका दिया। अग्रवाल 1 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान विराट कोहली का बल्ला भी नहीं चला। विराट कोहली को हामिश बेनेट ने काइल जैमीसन के हाथों कैच आउट करा कर भारत को दूसरा झटका दिया। विराट कोहली 9 रन बनाकर आउट हुए। पृथ्वी शॉ (40 रन, 42 गेंदों में, 2 छक्के, 3 चौके) रन आउट  हुए। 62 के स्कोर पर टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा। श्रेयस अय्यर को जेम्स नीशाम ने कोलिन डी ग्रैंडहोम के हाथों कैच आउट करा भारत को चौथा झटका दिया। अय्यर 62 रन बनाकर आउट हुए। 

भारत पांचवीं बार वनडे में 3 से ज्यादा मैच की द्विपक्षीय सीरीज में क्लीन स्वीप हुआ है। इससे पहले पिछली बार 1988-89 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 5-0 और 1983-84 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 5-0 से हारा था। हालांकि, 2006-07 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 वनडे की सीरीज में 4-0 से हारा था, लेकिन उसमें एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

टीमें: भारत:  पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह।

 न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम (विकेटकीपर), मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, जिमी नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, हामिश बेनेट, टिम साउदी, काइल जैमीसन।