WTC से पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को तगड़ा झटका, विराट को मिली खुशखबरी

    – विनय कुमार

    इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICCA) ने ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल’ (ICC World Test Championship Final 2021) से ठीक पहले ताजातरीन टेस्ट रैंकिंग जारी की है। इसमें WTC फाइनल खेलने वाले दोनों कप्तानों को फायदा और नुकसान हुआ है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को एक पायदान का फायदा हुआ है, तो दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand) को भारी नुकसान हुआ है। केन विलियमसन दुनिया के अब नंबर-1 बल्लेबाज नहीं रहे। उन्हें पछाड़ कर ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने पहला पायदान कब्जा कर लिया।

    गौरतलब है कि 18 जून, यानी अगले शुक्रवार से इंग्लैंड के साउथम्पटन के हैंपशर बाउल में न्यूजीलैंड के खिलाफ WTC फाइनल मैच में टीम इंडिया की कमान संभालने वाले कप्तान विराट कोहली की ICC रैंकिंग में 814 प्वाइंट्स हैं। ताज़ा रैंकिंग के मुताबिक, उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England) को पछाड़ दिया और चौथे पायदान पर पहुंच गए।

    जो रूट चौथे से पांचवें पायदान पर खिसक आए। आईसीसी रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल अन्य भारतीय खिलाड़ियों में वीराय कोहली के साथ विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 747 प्वाइंट्स और मारक सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 747 अंक लेकर छठे पायदान पर बरकरार हैं।  

    आपको याद दिला दें कि स्टीव स्मिथ ने पिछले साल ‘बाक्सिंग डे टेस्ट’ (Boxing Day Test Match India vs Australia 2020) के बाद पहली बार टॉप पायदान हासिल किया। उन्होंने न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (Ken Williamson) को पछाड़, जो ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल’ (WTC FINAL 2021) में न्यूज़ीलैंड की टीम का नेतृत्व करेंगे। केन विलियमसन इंजर्ड होने की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे, जिससे वे स्टीव स्मिथ से 5 रेटिंग प्वाइंट्स नीचे खिसक गए और बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए।

    ताज़ा आईसीसी रैंकिंग के अनुसार, स्टीव स्मिथ के 891 रेटिंग अंक हैं। स्मिथ (Steve Smith) अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 167 टेस्ट मैचों में टॉप पर रहे हैं। और वे 189 टेस्ट मैच खेले महान खिलाड़ी गैरी सोबर्स (Garry Sobers) और 179 मैच खेलने वाले वेस्ट इंडीज के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) से पीछे हैं।

    टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin off-spinner) 850 प्वाइंट्स, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) 908 प्वाइंट्स के बाद दूसरे पायदान पर बने हुए हैं। गौर करने वाली बात तो ये भी है कि वे दुनिया के टॉप-10 गेंदबाजों में इकलौते  भारतीय गेंदबाज हैं।

    वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर (Jason Holder) ‘टेस्ट ऑल राउंडर’ रैंकिंग में 412 रेटिंग प्वाइंट्स लेकर  शीर्ष पर बरकरार हैं। टीम इंडिया के रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 386 प्वाइंट्स के साथ दूसरे और अश्विन (Ravichanran Ashwin) 353 प्वाइंट्स के साथ चौथे पायदान पर हैं।

    न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हैनरी (Matt Henry) अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के बेस्ट 307 प्वाइंट्स के साथ 64वें स्थान पर पहुंचे, जबकि एजाज पटेल (Ejaz Patel) ने भी अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अभी तक के बेस्ट 323 प्वाइंट्स हासिल किए। डेवोन कॉनवे (Devon Conway) ने अपनी बेहतरीन फार्म जारी रखी है, जिससे वे 61वें स्थान पर हैं।

    आईसीसी की इस ताज़ा रैंकिंग में साउथ अफ्रीका (SA) और वेस्ट इंडीज (WI) के बीच पहला टेस्ट भी शामिल है। क्विंटन डीकॉक (Quinton de Kock) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)  संयुक्त तौर पर बराबर अंक लेकर 12वें नंबर पर हैं।