cricket

    हैमिल्टन. डेवोन कॉनवे की नाबाद 92 रन की पारी से न्यूजीलैंड ने पहले ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बांग्लादेश (Bangladesh) पर 66 रन से जीत दर्ज की। कॉनवे ने 52 गेंद में यह पारी खेली जिसमें विल यंग के साथ तीसरे विकेट के लिये उन्होंने 105 रन की भागीदारी भी निभायी। यंग ने 28 गेंद में अर्धशतक जड़कर अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया। न्यूजीलैंड (Newzealand) ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद इस जोड़ी ने न्यूजीलैंड को तीन विकेट पर 210 रन बनाने में मदद की।

    इसके बाद उसके लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने आठ गेंद के अंदर चार विकेट (तीन बोल्ड) लेकर बांग्लादेश को जवाब में आठ विकेट पर केवल 144 रन ही बनाने दिये। कॉनवे ने अपने 12वें मैच में चौथा टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक जड़ा। उन्होंने शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 126 रन की पारी खेली थी जिससे न्यूजीलैंड ने श्रृंखला 3-0 से अपने नाम की। दक्षिण अफ्रीका में जन्में इस बल्लेबाज ने फरवरी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में नाबाद 99 रन बनाये थे और बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे में 72 रन की पारी खेली थी। वहीं पदार्पण करने वाले 21 साल के फिन एलेन केवल एक गेंद ही खेल पाये और बोल्ड हो गये।

    फिर कॉनवे ने मार्टिन गुप्टिल के साथ 52 रन की भागीदारी निभायी। गुप्टिल ने 27 गेंद में तीन चौके और दो छक्के से 35 रन बनाये। फिर कॉनवे ने यंग के साथ भागीदारी निभायी। यंग ने 28 गेंद में दो चौके और चार छक्के से 50 रन पूरे किये, लेकिन 17वें ओवर में 53 रन पर आउट हो गयी। कॉनवे ने फिर चौथे विकेट के लिये ग्लेन फिलिप्स (नाबाद 24) के साथ चौथे विकेट के लिये नाबाद 52 रन जोड़े। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश ने लिटन दास का विकेट तीसरे ओवर में ही गंवा दिया जिन्हें कार्यवाहक कप्तान टिम साउदी ने आउट किया।

    तेज गेंदबाज लॉकी फर्गुसन ने फिर मोहम्मद नईम शेख (27) को पगबाधा किया जिससे बांग्लादेश का स्कोर दो विकेट पर 39 रन हो गया। सोढी ने फिर सौम्य सरकार, मोहम्मद मिथुन, महमूदुल्लाह और मेहदी हसन के आठ गेंद में चार विकेट झटक लिये। बांग्लादेशी कप्तान महमूदुल्लाह और मेहदी लगातार गेंद पर आउट हुए। बांग्लादेश का स्कोर छह विकेट पर 59 रन हो गया। अफीफ हुसैन (45) और मोहम्मद शैफुद्दीन ने सातवें विकेट के लिये 63 रन जोड़े। शैफुद्दीन 34 रन बनाकर नाबाद रहे।