ऑस्ट्रेलिया में के.एल.राहुल ने जो कहा, उसे कोई इंकार नहीं कर सकता

– विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के महासमर का आरंभ शुक्रवार 27 नवंबर से शुरू होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज से पहले मैच से होने जा रहा है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की टीम ऑस्ट्रेलिया को एक बार फिर उसकी की ज़मीन पर हराने के इरादे से मैदान में उतरने जा रही है। 15 अगस्त 2020 की शाम 7.29 बजे एम.एस.धोनी (M.S.Dhoni) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। धोनी के सन्यास के एलान के बाद पहली बार भारतीय टीम कोई अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलने जा रही है। 

धोनी के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी के.एल .राहुल संभालेंगे। ऐसे मौके पार राहुल को भारतीय क्रिकेट से सबसे सफल कप्तान और बेहतरीन पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की याद आ गई। के.एल. राहुल (K.L.Rahul) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की शुरुआत से पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में धोनी को याद किया और बस दो टूक में इतिहास बता गया। राहुल ने कहा, “कोई भी खिलाड़ी धोनी की जगह नहीं ले सकता।”

धोनी का नाम लेते ही राहुल ने ये कहा

प्रेस कांफ्रेंस में एक सवाल उनसे पूछा गया कि क्या वो मैदान पर धोनी की तरह कुलदीप या चहल की विकेट के पीछे से मदद कर सकेंगे?

इस पर राहुल ने कहा, “देखिए धोनी की जगह कोई भी खिलाड़ी नहीं ले सकता। उन्होंने हमें खुद कर के दिखाया है कि एक विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका कैसे निभाई जा सकती है। टीम में कुलदीप, युजी, जड्डू और मेरे बीच एक अच्छी समझ है, और हमारे बीच अच्छी दोस्ती भी है। विकेट के पीछे अपनी जिम्मेदारी संभालते हुए अगर मुझे कोई गलती समझ आती है, तो मैं जरूर उन्हें अपना फीडबैक दूंगा, कि किस लेंथ से गेंदबाजी करें। यह सिर्फ मैं ही नहीं कोई भी विकेटकीपर ऐसा ही करेगा।”

किस नंबर पर खेलेंगे के.एल.राहुल ?

वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में के राहुल ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में टीम इंडिया (Team India) में मिली अपनी भूमिका और बल्लेबाजी क्रम को भी लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि वह टीम की तरफ़ से मिली हर जिम्मेदारी निभाने तैयार हैं। और, टीम मैनेजमेंट जिस भी नंबर पर उन्हें बल्लेबाजी करने कहेगा, वो करेंगे।

राहुल ने कहा, “मेरी बल्लेबाजी का क्रम टीम की सोच, जरूरत, और मैच के फॉर्मेट के हिसाब से तय होगा। आखिरी बार जब मैं वनडे सीरीज खेला था, उस दरम्यान मैं 5वें नंबर पर बैटिंग करने आया था। उस दौरान मैंने विकेटकीपिंग भी की थी। टीम मुझे जो भी रोल देगी मैं उसे निभाने को तैयार हूं।”

क्या तीनों वर्ल्ड कप के लिए विकेटकीपिंग करेंगे राहुल ?

प्रेस कांफ्रेंस में उनसे ये भी सवाल हुआ कि क्या वो आने वाले 3 विश्व कप (T20, ONE DAY) में टीम इंडिया (Team India) के विकेटकीपर-बल्लेबाज का रोल अदा करने के लिए तैयार हैं ? इस सवाल पर के एल राहुल ने कहा कि वो इतना आगे नहीं सोचते। लेकिन, टीम मैनेजमेंट ऐसा करने को कहेग ,तो वो तैयार हैं।

राहुल ने कहा, “एक टीम के तौर पर न तो आप इतना आगे के बारे में सोचते हैं, और न ही सोच सकते हैं। हालांकि, मुझे मौका मिला, तो मैं तीनों विश्व कप (World Cup) में विकेटकीपिंग के लिए तैयार हूं।” 

विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर कैसा रहा है राहुल का प्रदर्शन

ख़ास बात तो ये है कि 2021 में टी20 विश्व कप (T20 World Cup, 2021) और 2023 में वनडे विश्व कप (One Day World Cup, 2023) की मेजबानी करनी है। इसके बाद इस साल या,  2020 में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले जिस विश्व कप (World Cup) को Covid-19 महामारी के कारण आयोजित नहीं किया जा सक  था, उसे अब 2022 में कराने का निर्णय लिया गया है। 

ग़ौरतलब है कि के.एल.राहुल ने इस ताज़ा ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ इस साल की शुरुआत में विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर मैदान में नजर आए थे। साथ ही, भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गये 2 वनडे मैचों में भी विकेटकीपिंग की थी। इस दरम्यान राहुल का प्रदर्शन बहुत बढ़िया रहा था। राहुल ने 5वें नंबर पर बल्लेबाजी की थी और फिनिशर के रूप में नजर आए थे। राहुल ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले 3 वनडे मैचों में 102 की औसत से 204 रन बनाए थे। हाल ही समाप्त हुए आइपीएल 2020 में राहुल टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले, यानी टॉप स्कोरर रहे। ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों के साथ टीम मैनेजमेंट को भी उनसे ऑस्ट्रेलिया के इस ताज़ा दौरे में बेहतरीन खेल की उम्मीद ज़रूर रहेगी।