India vs England

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद भारत की वनडे टीम और T 20 की टीम (ODI Series India vs England 2021) 5 मैचों की T20 सीरीज और 3 मैचों की वनडे सीरीज का खेलेगी। फिलहाल जो तय है उसके मुताबिक इंग्लैंड के खिलाफत 5 मैचों की T20 सीरीज की मेजबानी अहमदाबाद के मोटेरा ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ के मैदान पर होगी, वहीं 3 मैचों की ODI SERIES का आयोजन पुणे में तय किया गया है। लेकिन मैच के दरम्यान कोरोना के प्रोटोकॉल के मद्देनजर BCCI ने स्टेडियम में दर्शकों की मौजूदगी को लेकर गाइड लाइन भी जारी की है।

    न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, महाराष्ट्र सरकार ने BCCI को वनडे सीरीज (ODI series India vs England 2021) का आयोजन करने की इजाजत तो दी है, लेकिन दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं होगी। इसके बाद BCCI ने 23 मार्च को प्रस्तावित पहले मैच को पुणे में ही कराने खेलने का फैसला किया है। बचे हुए दो मैच हो सकता है पुणे की बजाए मुंबई या दिल्ली में हों।

    गौरतलब है कि, कोरोना महामारी के कारण भारत में करीब एक साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हुई है। जहां इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में खेले  गए इस ताज़ा टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में करीब 13 महीने बाद मैदान में क्रिकेट प्रेमियों की भी वापसी हुई। इसके बाद से ही बीसीसीआई और फैन्स इस उम्मीद में हैं कि किसी तरह से सुरक्षित माहौल में फैन्स की स्टेडियम में वापसी नजर आए। असल में महाराष्ट्र में अचानक कोरोना के मरीजों में बढ़ोत्तरी के कारण सरकार और BCCI ने जनहित में यह फैसला किया है।

    न्यूज एजेंसी ANI से अपनी बातचीत में BCCI के एक सूत्र ने कहा, “कोरोना की स्थिति को देखते हुए हम स्टेडियम में दर्शकों को आने की इजाजत नहीं देंगे। हालांकि अभी इस पर निर्णय लेना अभी बाकी है, कि आखिरी के मैचों को मुंबई शिफ्ट किया जाता है या फिर सारे ही मैच पुणे में खेले जाएंगे। हमें इंग्लिश बोर्ड को भी लूप में लेने की जरूरत है।”

    ख़बर तो ये भी है कि अगर महाराष्ट्र में निकट भविष्य में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती है, तो अहमदाबाद (Narendra Modi Cricket Stadium Ahmedabad) में ही वनडे सीरीज (India vs England ODI Series 2021) का आयोजन होगा, या फिर दिल्ली में मैच कराए जा सकते हैं।

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया ने अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ में खेले गए डे नाइट पिंक बॉल टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम को सिर्फ 2 दिन में हराकर इतिहास रच दिया। इस मैच में भारत-इंग्लैंड दोनों ही टीमों के स्पिनर्स का दबदबा नजर आया। ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ के फाइनल में पहुंचने के लिए टेस्ट सीरीज के चौथे और अंतिम मैच में भारत को हर हाल में मैच को जीतना होगा, या फिर किसी तरह इस मैच को भारत ड्रॉ करा दे।