किसके कहने पर मुंबई इंडियंस में आया ये खिलाड़ी ? कोच जयवर्धने ने खोला राज़

– विनय कुमार

अबकी सीज़न के आईपीएल को लेकर एक बात जो सुनने में आई कि, मुंबई इंडियंस (MI) की टीम में काफी निराशा थी जब ख़बर आई कि घातक पेसर लसिथ मलिंगा ख़ास वजह से इस ताज़ा टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगे। लसिथ मलिंगा आईपीएल-T20 के इतिहास में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज तो हैं ही, आईपीएल T20 में मुंबई इंडियंस की चार बार की शानदार जीत में उनकी ख़ास भूमिका रही है।

हालांकि, लसिथ मलिंगा के स्थान पर टीम में शामिल हुए तेज़ गेंदबाज जेम्स पैटिंसन ने मुंबई इंडियन के चाहनेवाले क्रिकेटप्रेमियों के को निराश नहीं किया है। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह के साथ मिलकर पेस अटैक को और मजबूती ज़रूर दी है।

मलिंगा की जगह लेने कई नाम थे चर्चा में

मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच महेला जयवर्धने के मुताबिक, “पैटिंसन मलिंगा के स्थान पर पसंदीदा विकल्प नहीं थे। लेकिन, कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के इस गेंदबाज को टीम में चुनने के लिए जोर लगाया।” जयवर्धने ने कहा कि, “चर्चा में कई नाम थे, लेकिन पैटिंसन केवल इसलिए चुने गए क्योंकि वह रोहित की पसंद थे।”

रोहित शर्मा के कहने पर चुने गए  

जयवर्धने ने ‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ से कहा, “अगर मैं ईमानदारी से कहूं तो कई नाम थे, जिन पर हमने चर्चा की, लेकिन रोहित ही थे, जिन्होंने अपना हाथ ऊपर रखा और कहा कि पैटिंसन वो व्यक्ति हैं जिनके आने से हमारा गेंदबाजी विभाग मजबूत हो जाएगा। जिमी ने आने वाले दिन से हमें निराश नहीं किया।” जयवर्धने ने आगे यह भी कहा कि, “उन्होंने वास्तव में अच्छी तरह से एडजस्ट  किया और बॉली (ट्रेंट बोल्ट) और बूम (जसप्रीत बुमराह) के साथ एक अच्छी साझेदारी बनाई, और ये तीनों अच्छे रहे हैं, और अब तक यह शानदार रहा है।”

आईपीएल T20, 2020 में जेम्स पैटिंसन का प्रदर्शन  

अबकी सीज़न अब तक के मैचों में पैटिंसन ने 8.25 की इकनॉमी से 7 मैचों में 9 विकेट लिए हैं। मुंबई इंडियंस का पेस अटैक का प्रदर्शन इतना प्रशंसनीय रहा है कि इसने UAE में धीमी गति से चलने के बावजूद जयवर्धने को अपने तेज विकल्पों के साथ जाने के लिए मजबूर किया है। जयवर्धने का अब भी यही मानना है कि जिस तरह की सतह पर वे खेल रहे हैं, उसके बावजूद टूर्नामेंट में खेलने के लिए पेसर्स की बड़ी भूमिका है। महेला जयवर्धने ने कहा कि, “मैं इस प्रतियोगिता में अभी भी नहीं खेल सकता क्योंकि तेज गेंदबाजों की अभी भी इस प्रतियोगिता में बड़ी भूमिका है। वो फिर पावरप्ले में हो, मध्य ओवरों में और बैकएंड में हो।