File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से आखिरी टेस्ट मैच केएल राहुल (KL Rahul) ने अगस्त 2019 में वेस्ट इंडीज (IND vs WI Test Series 2019) में खेला था। वह सीरीज थी ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP, 2019-21 की इनौग्रल सीरीज थी। हालांकि WTC का पहला सीजन खत्म हो चुका है। अब दुनिया की सभी टीमें WTC चैंपियनशिप के दूसरे सीजन के लिए कमर कस रही हैं, जो 4 अगस्त से शुरू होने वाली इंग्लैंड और भारत की 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (ENG vs IND TEST SERIES 2021) के साथ शुरू होगी। गौरतलब है कि,  भारत ने पहले WTC सीजन में कुल 18 मैच खेले, लेकिन केएल राहुल (KL Rahul) को सिर्फ 2 में मौका मिला। वे दोनों माैके उन्हें वेस्ट इंडीज (West Indies) के खिलाफ ही मिले थे, जिसमें भारत ने 2-0 से सीरीज (IND vs WI Test Series 2019) में जीत दर्ज की थी।

    केएल राहुल (KL Rahul) ने हाल ही में कहा था ”सफेद किट (White Kit White Ball Cricket) में रन बनाना हमेशा बढ़िया होता है। मुझे रेड बॉल का मैच (Test Match) खेले हुए कुछ वक्त हो गया था। इसलिए वहां से बाहर आकर यहां  रन बनाना बहुत अच्छा था। धैर्य रखना और अपनी पारी की प्रतीक्षा करना महत्वपूर्ण है। मैं अपने खेल पर काम कर रहा हूं। बीच में कुछ वक्त निकालना और कुछ रन बनाना जरूरी है।” गौरतलब है कि, भारत ने इंग्लैंड का पिछला दौरा 2018 में किया था, जिसमें सीरीज के सभी 5 टेस्ट मैचों में केएल राहुल (KL Rahul) टीम में शामिल थे।  हालांकि वे सीरीज में 299 रन ही बना सके, जिसमें केनिंग्टन ओवल (Kensington Oval) में 149 रन की दूसरी पारी भी शामिल थी। इसके बाद, खेले गए 3 सीरीज में खेले गए 7 टेस्ट मैचों की 12 पारियों में केएल राहुल(KL Rahul) सिर्फ 195 रन ही बना पाए थे। इस निराशाजनक प्रदर्शन के कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा था।

    असफलता आपको मजबूत और फोकस्ड बनाती है

    केएल राहुल ने BCCI टीवी से बात करते हुए कहा, “जब मुझे 2018 में ड्रॉप किया गया, तो मुझे वापस जाना पड़ा। कोचों के साथ मंथन करनी पड़ी। कई वीडियो देखे कि मैं कहां कमज़ोर पड़ रहा था और इसे ठीक करने पर मेहनत की। मैं खुश हूं, टेस्ट क्रिकेट से मिली तब की नाकामी ने फिर से मेरी मदद की। जैसा कि लोग कहते हैं, असफलता आपको मजबूत बनाती है। आपको खेल के प्रति ज्यादा फोकस्ड और दृढ़ बनाती है। यह मेरे लिए अलग नहीं है। मैं ज्यादा शांत और ज्यादा अनुशासित रहने का प्रयास कर रहा हूं। मैं मौकों का इंतज़ार कर रहा हूं।”

    राहुल ने आगे कहा, “मुझे याद है कि ओवल (Kensington Oval IND vs ENG Test Series 2018) की पूरी सीरीज में हमें मिली सबसे अच्छी बल्लेबाजी पिच मिली थी। मुझे याद है कि सीरीज के आखिरी मैच में मैंने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। इसलिए, यह ज़ाहिर सी बात थी कि अगली सीरीज में शायद ही मुझे मौका मिलता। मैं बल्लेबाजी का आनंद लेना चाहता था। मुझे लगा कि यह मेरा अंतिम मौका हो सकता है कि मुझे जाने दिया जाए और अपने खेल का मजा लिया जाए। मैं और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) अगर एक घंटे और क्रीज़ पर डटे रहते तो हम वो मैच जीत सकते थे। वह यादगार होता, केक पर आइसिंग की तरह होता। लेकिन मैं अब भी ओवल (Kensington Oval IND vs ENG Test Match 2018) को अपने दिल के बहुत करीब पाता हूं।”

    इंग्लैंड के ताज़ा दौरे में केएल राहुल (KL Rahul) ने इंग्लैंड के खिलाफ़ 5 मैचों की आगामी टेस्ट सीरीज (ENG vs IND Test Series 2021) से पहले ‘काउंटी सेलेक्ट इलेवन’ (County Select 11) के खिलाफ भारत के प्रैक्टिस मैच में एक शानदार शतक लगाया। उन्हें उम्मीद है कि आगामी टेस्ट मैच में टीम के लिए बेहतर कर पाएंगे। केएल राहुल ने कहा, “मैं हमेशा से आश्वस्त रहा हूं। मैंने कभी भी आत्मविश्वास को लेकर चिंता नहीं की। यह मेरा आत्मविश्वास ही है, जिसने मुझे अब तक साथ दिया है। लेकिन, अपने दिमाग को यह शांत बनाए रखने और अपनी गलतियों से सीखने की है। मैं केवल अपने खेल का लुत्फ ले रहा हूं। मैंने गलतियां की हैं और उनसे सीखा है। इससे मुझे ताकत मिली है। जैसा कि मैंने कहा कि यह एक और बेहतर मौका है और मुझे  उम्मीद है कि मैं टीम के लिए अपना बेहतर योगदान दूंगा।”