dreaming-of-the-day-other-batsmen-are-compared-to-me-says-pakistan-captain-babar-azam

-विनय कुमार

इन दिनों पाकिस्तान (Pakistan) न्यूज़ीलैंड के दौरे पर है। इस दौरे में दोनों देशों के बीच 3 मैचों की T20 सीरीज और उसके बाद 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। T20 सीरीज की शुरुआत हो चुकी है। पहला मैच आज शुक्रवार, 18 दिसंबर को न्यूज़ीलैंड (New Zealand) में ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर हुआ।

पाकिस्तान (Pakistan) के धाकड़ बल्लेबाज़ बाबर आजम (Babar Azam) के इंजर्ड होने के कारण शादाब खान (Shadab Khan) इस सीरीज (NZ vs PAK, 2020-2021) में टीम की कमान संभाल रहे हैं, यानी कप्तानी कर रहे हैं।

पहले मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तान (Pakistan) की बल्लेबाज़ी शुरुआत ठीक नहीं थी। सिर्फ़ 39 रनों पर पाकिस्तान ने 5 विकट खो दिए थे। खराब शुरुआत के बावजूद पाकिस्तान (Pakistan) ने 20 ओवर में 153 रन बना लिए, जो एक सम्मानजनक स्कोर कहा जा सकता है।

सीरीज में पाकिस्तान (Pakistan) की कप्तानी कर रहे शादाब खान ने 32 गेंदों का सामना किया। जिसमें उन्होंने 2 चौके और 3 छक्के की मदद से पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 42 रनों की पारी खेली। फहीम अशरम ने 2 चौके और 3 छक्के की मदद से 31 रन जोड़े। इन दो खिलाड़ियों को छोड़ कोई भी बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी नहीं छू सका।

पाकिस्तान को कम से कम स्कोर पर समेटने में न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम के नए खिलाड़ी ने कहर बरपाया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले जैकब डफी ने बेहतरीन घातक गेंदबाजी की और 4 ओवर में 33 रन देकर पाकिस्तान के 4 विकेट उड़ा दिए। स्कॉट कुगलिन ने भी 3 विकेट झटक लिए और पाकिस्तान के रन बनाने कि गति पर नकेल कस दिया।

पाकिस्तान की तरफ से जीत के लिए 153 रनों के लक्ष्य का पीछा करने न्यूज़ीलैंड की टीम मैदान में उतरी। न्यूजीलैंड की शुरुआत भी ठीक नहीं थी।  अच्छी नहीं रही और उसने सिर्फ 21 रन पर 2 विकेट खो दिए। विकेटकीपर टिम स्टिफर्ट ने ग्लेन फिलिप्स के साथ मिलकर अच्छा खेल दिखाया और दूसरे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की।

ग्लेन फिलिप्स (Glenn Philips) के आउट होने के बाद स्टीफर्ट ने मार्क चैपमैन के साथ पारी संभाली। उन्होंने अर्धशतक पूरा किया। लेकिन 57 के स्कोर पर शाहीन अफरीदी ने उनका विकेट लपक लिया। 57 रनों की बेहतरीन पारी में उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का लगाया। 

मार्क चैपमैन ने सिर्फ़ 20 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 34 रनों की शानदार पारी खेली। जेम्स नीशम (15) और मिचेल सैंटनर (12) ने बल्लेबाज़ी करते हुए 7 गेंद बाकी रहते लक्ष्य पूरा कर लिया और मैच जीत ली। इस जीत के साथ न्यूज़ीलैंड T20 सीरीज (NZ vs PAK, T20 SERIES, 2020) में पहले ही जीत लिया और सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है। 

ग़ौरतलब है कि पाकिस्तान के धाकड़ बल्लेबाज़ बाबर आजम (Babar Azam) प्रैक्टिस मैच के दरम्यान चोटिल हो गए थे, जिसकी वजह से वो मैच नहीं खेल सके। खबरों के मुताबिक आने वाले 2 हफ्ते तक बाबर आज़म नहीं खेल पाएंगे। 

ज़ाहिर है, बाबर आज़म की गैरमौजूदगी में मिली हार को लेकर टीम उनकी कमी ज़रूर महसूस कर रही होगी।