Rohit Sharma and Shubhman Gill

    -विनय कुमार

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC 2021 Final) के फाइनल में भारतीय क्रिक्रेट टीम की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। गौरतलब है कि, 18 जून से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथम्प्टन में भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच (India vs New Zealand ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP TROPHY) WTC की आखिरी भिडंत होगी। फिलहाल जो टीम की तस्वीर है भारत की, टीम का मिडल ऑर्डर तय हो चुका है। वहीं टीम मैनेजमेंट और टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) के विचार ओपनिंग साझेदारी को लेकर अलग हो सकते हैं।

    फिलहाल माना जा रहा है कि, ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma WTC) और शुभमन गिल (Shubman Gill WTC) भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट के इतिहास टेनिस पहले वर्ल्ड कप के महायुद्ध में आक्रमण की शुरुआत करेंगे। गौरतलब है कि, दोनों ही खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद से खेल के सबसे बड़े फॉर्मेट, टेस्ट मैचों में, सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व धुरंधर खिलाड़ी रमीज़ राज (Rameez Raja) ने भविष्यवाणी की है कि WTC के फाइनल मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) डबल सेंचुरी ठोकेंगे। इसके साथ ही उन्होंने टीम इंडिया मैनेजमेंट को राय दी है कि अगर रोहित शर्मा के साथ शुबमन गिल ओपनिंग करने मैदान में उतरते हैं, तो घबराने वाली कोई बात नहीं है।

    रोहित शर्मा ठोकेंगे दोहरा शतक

    रमीज राजा ने रोहित शर्मा के समर्थन में कहा कि क्रीज पर जमने के बाद यह अनुभवी बल्लेबाज डबल सेंचुरी लगा सकता है। उनका यह भी मानना ​​है कि खेल में आक्रामक मानसिकता की जरूरत होती है। और इस प्रकार शुभमन गिल और रोहित शर्मा इस रोल के लिए पूरी तरह फिट हैं। रमीज़ राजा ने एक न्यूज चैनल से अपनी बातचीत में कहा, “यह जोखिम भरा नहीं है। अगर आपके पास इस तरह की ओपनिंग जोड़ी है (Rohit Sharma and Shubman Gill Openers) तो आपको उनका साथ चाहिए। अगर रोहित शर्मा अटैक करते हैं, तो वह आपके लिए दोहरा शतक (double century WTC) लगाएंगे।”

    रोहित और गिल को नाच नेचरल गेम खेलने की जरूरत

    रमीज़ राजा ने आगे कहा, “आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आपको बस वहां जाना है और अपना खेल खेलना है। आक्रामक (aggressive) होना बहुत जरूरी है। भारतीय बल्लेबाज (Indian Batsman) अपना आक्रमण उसी पर आधारित करते हैं। क्योंकि, उनकी सोच आक्रामक होती है।”  

    रमीज़ राजा ने माना कि भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड की पिचों पर पारी की शुरुआत में कुछ चुनौतियों का सामना ज़रूर करना पड़ सकता है। हालांकि, वो ये भी मानते हैं कि रोहित शर्मा और शुभमन गिल (Rohit Sharma and Shubman Gill) को सिर्फ पहले घंटे के लिए बड़े आराम से खेलने की जरूरत है। क्योंकि, एक बार जब वे परिस्थितियों में ढल जाते हैं, तो उन्हें बस अपना नेचरल गेम खेलने की जरूरत होती है।”

    आधे घंटे सूझ-बूझ कर आराम से खेलना होगा

    रमीज़ राजा ने कहा, “अगर यह हाफ वॉली है, तो आपको ड्राइव करने की जरूरत है। चाहे आप इंग्लैंड में खेल रहे हों, या भारत में। हां, आपको पहले आधे घंटे के लिए आराम से खेलना होता है। लेकिन, उसके बाद एक बार जब आप सेट हो जाते हैं, तो पिछले 100 वर्षों में बल्लेबाजी के मूल सिद्धांत नहीं बदले हैं।” 

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारत के लिए अब तक 11 टेस्ट मैचों में ओपनिंग की है। इस दौरान उनके बैट से 64.37 की बेहतरीन औसत से 1030 रन निकले। उन्होंने साउथ अफ्रीका (India vs South Africa Rohit Sharma) के खिलाफ बेहतरीन दोहरा शतक (Double Century) ठोका था। इसके अलावा 3 और शतक उनके नाम जुड़े हैं।